अंग्रेजी चिन्हों के हिन्दी में स्पष्ट अनुवाद दिखाने के लिये गूगल एप

Last Updated 30 Jul 2015 04:23:09 PM IST

गूगल ने अपने अनुवाद एप का उन्नत संस्करण पेश किया जिसमें आप किसी लिखित पाठ का फोटो खींच कर उसका अनुवाद अपनी स्क्रीन पर पढ सकते हैं.


स्पष्ट अनुवाद दिखाने के लिये गूगल एप (फाइल फोटो)

इसमें अंग्रेजी से हिन्दी तथा 19 अन्य भाषाओं में अनुवाद हो सकेगा. गूगल का यह अपने अनुवाद एप को मजबूत बनाने का प्रयास है.

इस सुविधा के जरिये व्यक्ति मोबाइल का कैमरा खोल कर उसे सड़कों के चिन्ह, सूचनाओं, निर्देशों पर केंद्रित करना होगा. उसके बाद उसे इस ऐप के निर्देशक सूची के अनुसार निर्देश देने से उसका अनुवाद मिल जाएगा.

यह अनुवाद हिन्दी, थाई, बुलगारियाई, कटालन, क्रोटियन, चेक, डेनिश, डच और फिलिपिनो जैसी भाषाओं में प्राप्त किया जा सकता है.

उपयोक्ता एप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट कनेक्शन के कर सकते हैं. एप में इस प्रकार का उन्नत उत्पाद एंड्रायड और आईओएस दोनों में ही अगले कुछ दिन में आज जायेगा.

गूगल ने इससे पहले दृश्यात्मक अनुवाद सात भाषाओं में शुरू किया था -- अंग्रेजी, फ्रैंच, जर्मन, इटालियन, पुतर्गीज, रसी और स्पेनिश.

गूगल के उत्पाद प्रबंधक :अनुवाद: जूली कटायाऊ ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘गूगल रोजाना 100 अरब शब्दों को 90 भाषाओं में अनुवाद करता है और इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले प्रत्येक छह लोगों में से एक इसका इस्तेमाल करते हैं. उसी प्रयास का यह नतीजा है कि हम दृश्यात्मक अनुवाद को अब हिन्दी में भी शुरू कर रहे हैं. भारत हमारे लिये महत्वपूर्ण बाजार है.’’

गूगल एप का इस्तेमाल कर अब अंग्रेजी के चिन्हों को हिन्दी में अनुवाद किया जा सकता है, हालांकि हिन्दी का अंग्रेजी में नहीं हो सकेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment