तीन महीने में दो करोड़ 60 लाख नये मोबाइल उपभोक्ता

Last Updated 03 Jun 2015 09:41:12 PM IST

साल की पहली तिमाही में जनवरी से मार्च के बीच दुनिया भर में 10.8 करोड़ नये मोबाइल उपभोक्ता जुड़ गये हैं.


दो करोड़ 60 लाख नये उपभोक्ता (फाइल फोटो)

जिसमें सबसे ज्यादा दो करोड़ 60 लाख की बढ़ोतरी भारत में दर्ज की गयी.

दूरसंचार क्षेा के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी एरिक्सन ने एक रिपोर्ट में साल के पहले तीन महीने के आँकड़े पेश करते हुये कहा कि भारत के बाद सबसे ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता चीन में बढ़े हैं. 10.8 लाख नये मोबाइल उपभोक्ताओं के जुड़ने के बाद दुनिया भर में मोबाइल उपभोक्ताओं की कुल संख्या बढ़कर सात अरब 20 करोड़ पर पहुँच गयी है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि विकासशील देशों में स्मार्टफोनों के सस्ता होने से नये उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं विकसित देशों में प्रति व्यक्ति गैजेटों (मोबाइल, टैबलेट, आईपैड आदि) की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

इसके अनुसार, वर्ष 2020 तक दुनिया में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या वर्तमान के दो अरब 60 करोड़ से बढ़कर छह अरब 10 करोड़ पर पहुँचने का अनुमान जाहिर किया गया है जो दुनिया की पाँच साल बाद की अनुमानित आबादी की 70 प्रतिशत होगी और दुनिया के कुल डाटा उपभोग में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी स्मार्टफोन वालों की होगी.

साथ ही उस समय तक दुनिया की आबादी में 90 प्रतिशत लोगों के मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क से जुड़ जाने की बात भी कही गयी है.

एरिक्सन ने कहा कि मोबाइल डाटा इस्तेमाल के मामले में स्क्रीन का आकार भी काफी महत्वपूर्ण है.

आँकड़े दिखाते हैं कि औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं के मुकाबले स्मार्टफोन वाले लोग 50 प्रतिशत ज्यादा ऑनलाइन वीडियो देखते हैं. टैबलेट और स्मार्टफोनों की कीमतों में कमी और तकनीक में बेहतरी के साथ वीडियो ट्रैफिक हर साल 55 प्रतिशत बढ़ रहा है.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment