भूकंप में लापता लोगों की में मदद के लिए गूगल का नया ऐप

Last Updated 27 Apr 2015 04:40:10 PM IST

सर्च इंजन गूगल ने नेपाल में शनिवार को आए विनाशकारी भूकंप में लापता हुए सैकड़ों लोगों की खोज में मदद के लिए www.google.com.np के नाम से एक नए नया एप्लिकेशन जारी किया है.




गूगल का नया ऐप लापता को खोजने के लिए (फाइल फोटो)

इस सर्च बार के नीचे रिसोर्सेज रिलेटेड टू नेपाल अर्थक्वेक के लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति भूकंप में लापता हुए अपने  मित्रों या परिजनों के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल कर सकता है. इसके लिए लिंक में खोजे जाने वाले व्यक्ति का नाम लिखते हुए आई एम लुकिंग फार हिम का बटन दबाना होगा. ऐसा करते ही खोजे जाने वाले शख्स से जुड़ी कयी सारी जानकारी वेबपेज पर दिखाई देने लगेगी. यदि किसी कारणवश गुमशुदा शख्स से जुड़ी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होती है तो गूगल खुद ब खुद उस व्यक्ति का नया आईडी बनाकर उसका एक नया रिकार्ड खोल देगा, जिसमे आगे उससे जुडी कोई भी जानकारी मिलते ही उसे शामिल कर लिया जाएगा.

गूगल ने दावा किया है कि उसके इस नये ऐप का इस्तेमाल करके लोग लगभग 5300 लोगों के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं. इसके अलावा गूगल ने इसमें एक ऐसी सुविधा भी दी है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति किसी लापता शख्स के बारे में अपने पास मौजूद जानकारी अन्य लोगों के साथ बांट सकता है. इसके लिए लिंक पेज पर आई हैव इनफॉम्रेशन अबाउट समवन का बटन बनाया गया है.
 
गूगल के इस एप्लिकेशन में भूकंप से हुए नुकसान से जुड़ी कयी जानकारी भी उपलब्ध करायी गयी है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment