भारत में अभी भी बहुतों के लिए महंगा है स्मार्टफोन

Last Updated 26 Apr 2015 04:55:33 PM IST

बॉस्टन कंसल्टिंग समूह (बीसीजी) का अनुमान है कि 2018 तक देश में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 4.0 करोड़ हो जाएगी.




स्मार्टफोन (फाइल)

इसके बावजूद बीसीजी का कहना है कि देश में स्मार्टफोन अभी भी ‘बहुत लोगों’ के लिए महंगे हैं. स्मार्टफोन देश में नेट की पहुंच के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है.
    
दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के प्रति विश्वास जताते हुए बीसीजी ने कहा कि देश में ऑनलाइन प्रयोगकर्ताओं की संख्या 2018 तक 55 करोड़ तक पहुंच सकती है.
    
बीसीजी ने अपने अध्ययन में इन शानदार वृद्धि आंकड़ों के लिए तीन कारक बताए हैं. ये हैं बढ़ती पहुंच, सस्ते में उपलब्धता तथा बढ़ती जागरूकता.
    
अध्ययन में कहा गया है कि भारत में बिकने वाले दो-तिहाई मोबाइल फोन ऐसे हैं जिनपर इंटरनेट चल सकता है. लेकिन बहुत से लोगों के लिए ये महंगे हैं और इनकी कीमत 60 डॉलर या अधिक यानी 3,850 रुपये से अधिक है. ये कइयों के लिए काफी महंगे हैं. कीमतों को नीचे लाने की जरूरत है.
    
बीसीजी का कहना है कि चीजें हालांकि बदल रही हैं. लावा और इंटेक्स जैसी घरेलू हैंडसेट कंपनियां उचित कीमत यानी 2,900 से 4,500 रुपये में स्मार्टफोन बेच रही हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment