2017 तक मोबाइल से लेनदेन करने वालों की संख्या होगी 2 अरब के पार

Last Updated 19 Nov 2014 05:57:14 PM IST

2017 की अंत तक दुनिया में मोबाइल के जरिये व्यावसायिक लेनदेन करने वाले लोगों की संख्या मौजूदा 1.6 अरब से बढकर दो अरब से अधिक हा जाएगी.


Mobile Transaction में होगा इज़ाफा (फाइल फोटो)

शोध सलाह देने वाली प्रमुख कंपनी जूनीपर रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकिंग. धन हस्तांतरण और आनलाइन खरीददारी जैसी सेवाओं का काफी तेजी से विस्तार हो रहा है.

ऐसे में उपभोक्ता आनलाइन शापिंग के लिए कम्प्यूटर की बजाय अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को काफी तरजीह दे रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच वर्षों में विकसित देशों के बाजार में होने वाले कुल आनलाइन लेनदेन में 50 प्रतिशत से अधिक मोबाइल फोन के जरिये किये गए हैं.

हालांकि जापान और दक्षिण कोरिया के बाहर भी आनलाइन भुगतान में तेजी आई है और मोबाइल फोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल के आईफोन्रे और 6प्लस के एप्लिकेशन एप्पल पे का इसमें महत्वपूण योगदान हो सकता है.

रिपोर्ट में मोबाइल कंपनियों को उभरते बाजार वाले देश में मोबाइल वॉलेट. बचत और लघु बीमा जैसी सेवाओं का विस्तार करने की सलाह दी गई है.

साथ ही सोशल नेटवकि5ग साइटों के जरिये भी लेनदेन को बढावा देने पर जोर दिया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रांड एवं खुदरा कंपनियों को फेसबुक और फॉरस्क्वेयर जैसी साइटों के माध्यम से ग्राहकों के लिए एकीकृत ऑफर पेश करने चाहिए इससे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल फोन के माध्यम से लेनदेन में काफी बढोतरी होगी. कंपनियों को ग्राहकों की सुरक्षित लेनदेन से जुडी चिंताओं का समाधान भी करना चाहिए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment