सुशांत मामले में केंद्र ने बिहार सरकार की सीबीआई जांच की सिफारिश मंजूर की

Last Updated 05 Aug 2020 01:00:06 PM IST

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मामले में बुधवार को एक बड़े घटनाक्रम के तहत सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि भारत सरकार ने सैद्धांतिक रूप से बिहार सरकार की सीबीआई जांच की सिफारिश स्वीकार कर ली है।


दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)

केंद्र की ओर से पैरवी कर रहे मेहता ने न्यायाधीश ऋषिकेश रॉय के समक्ष कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी।

शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में सभी पक्षों को अपना-अपना पक्ष रखने के लिए तीन दिन का समय दिया।

यह भी उल्लेख किया कि मुंबई पुलिस को अब तक की गई जांच के रिकॉर्ड को प्रस्तुत करना होगा।

मामले पर सुनवाई अगले सप्ताह होनी है।

न्यायाधीश रॉय ने कहा, "हम जानना चाहते हैं कि मुंबई पुलिस ने अब तक क्या किया है।"

महाराष्ट्र सरकार के वकील ने सीबीआई जांच का विरोध किया और तर्क दिया कि यह मुंबई पुलिस है, जो सीआरपीसी के तहत जांच के लिए अधिकृत है।

महाराष्ट्र सरकार के वकील ने यह भी कहा कि बिहार पुलिस की कार्रवाई 'राजनीति से प्रेरित' है और जोर देकर कहा कि सीआरपीसी के तहत, केवल मुंबई पुलिस के पास 'मामला दर्ज करने के लिए ड्यूटी, अधिकार और फंक्शन है।'

सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट से बुधवार को कहा कि सुशांत मामले की सीबीआई जांच कराने के बिहार सरकार के अनुरोध को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार करने के बाद अब रिया चक्रवर्ती की याचिका का कोई आधार नहीं रह जाता है।

बिहार सरकार ने मंगलवार को राज्य निवासी फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या से जुड़े मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराने संबंधी औपचारिक अनुशंसा केंद्र सरकार को भेजी थी। आधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की थी और साथ में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आधिकारिक (वेरीफाइड) ट्वीटर हैंडल के माध्यम से खुद इसकी जानकारी शेयर की थी।

नीतीश कुमार ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, " स्वर्गीय सुशांत सिंह राजपूत के पिता के. के. सिंह द्वारा पटना में स्वर्गीय सुशांत की मौत से संबंधित दर्ज कराए गए मामले की सीबीआई से जांच कराने हेतु राज्य सरकार ने अनुशंसा केंद्र सरकार को भेज दी है।"

उन्होंने कहा कि यह मांग सभी की थी और सुशांत के पिता ने जो पटना में मामला दर्ज करवाया था, उसकी जांच यहां की पुलिस मुंबई जाकर कर रही थी लेकिन मुंबई में यहां की टीम को सहयोग नहीं मिल रहा था। ऐसे में सभी लोगों की मांग सीबीआई जांच की थी।

सीबीआई को दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच करने की अनुमित मिलने पर बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने खुशी जताई है। उन्होंने इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, "सीबीआई इट इज !!" उन्होंने इसे रक्षाबंधन का तोहफा बताया।

अपनी पोस्ट के साथ, उन्होंने इस सूचना को फ्लैश करने वाले एक न्यूज चैनल की स्क्रीन का स्नैपशॉट भी साझा किया।


वहीं सुशांत की पूर्व प्रेमिका अभिनेत्री अंकिता लोखंडे ने भी मामले की सीबीआई जांच कराने के लिए केंद्र सरकार के सहमति जताने पर खुशी व्यक्त की।

उन्होंने इस बारे में आभार जताते हुए ट्वीट किया, "जिस पल का हमें इंतजार था वह आखिरकार आ गया है।"

 

उल्लेखनीय है कि 14 जून को सुशांत का शव उनके मुबई स्थित फ्लैट से बरामद किया गया था। इसके बाद मुबई पुलिस जांच प्रारंभ की। 25 जुलाई को सुशांत के पिता ने पटना में एक मामला दर्ज करवाया और इसके बाद बिहार पुलिस भी इस मामले की जांच कर रही है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment