पाक सिंगर सलमा आगा को लाइफटाइम वीजा, मिलेगा ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड

Last Updated 30 May 2016 08:21:23 PM IST

पाकिस्तान में जन्मी बॉलीवुड गायिका और अभिनेत्री सलमा आगा को ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड मिलेगा जिससे वह आजीवन कई कई बार और विभिन्न उद्देश्य से भारत आ जा सकेंगी और उन्हें पुलिस को रिपोर्ट नहीं करना पड़ेगा.


पाक सिंगर सलमा आगा
     
गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा, ‘‘तय प्रक्रिया का पालन कर हमने सलमा आगा को ओसीआई कार्ड देने का निर्णय किया है.’’
     
गृह मंत्रालय द्वारा सलमा को ओसीआई कार्ड देने का निर्णय करने के बाद उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. उन्होंने संभवत: धन्यवाद देने के लिए मुलाकात की.
     
अधिकारियों ने कहा कि सलमा ने कुछ दिनों पहले ओसीआई कार्ड के लिए आवेदन दिया था और विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने के बाद उनके आवेदन को मंजूरी दी गई.
     
59 वर्षीय कलाकार ब्रिटेन की नागरिक हैं. उन्होंने बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में गाना गाया है और ‘‘निकाह’’ सहित कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया है. सलमा को ‘‘निकाह’’ में ‘‘दिल के अरमां आंसुओं में बह गए’’ गाने के लिए 1982 में बेहतरीन पार्श्वगायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था.
     
सलमा ने कार्ड के लिए आवेदन दिया है ताकि वह कई बार, कई उद्देश्यों से भारत का दौरा कर सकें और उन्हें देश में कितने भी समय तक रूकने के लिए पुलिस को सूचित नहीं करना पड़े.
     
ओसीआई कार्ड किसी व्यक्ति को वित्तीय, आर्थिक और शैक्षणिक क्षेत्र में अप्रवासी भारतीयों के समकक्ष दर्जा देता है. लेकिन उन्हें कृषि या पौधारोपण संपत्ति खरीदने का अधिकार नहीं होता.
     
नियमों के मुताबिक कोई भी विदेशी नागरिक जो किसी भारतीय नागरिक का बच्चा, पौत्र या प्रपौत्र हो वह ओसीआई कार्ड के योग्य है. ओसीआई कार्ड हासिल करने के लिए कुछ और भी नियम हैं.
     
सलमा ने अपने आवेदन में कहा कि वह भारतीय मूल की हैं और उनके परदादा जुगल किशोर मेहरा थे. मेहरा और उनकी पत्नी तथा सलमा की दादी अनवारी बेगम 1930 और 1940 के दशक की मशहूर गायिका थीं.
     
सलमा की मां नसरीन ने ‘‘शाहजहां’’ (1946) में केएल सहगल के साथ अभिनय किया था. सलमा ने अपने आग्रह में दावा किया था कि भले ही उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ और वह ब्रिटेन की नागरिक हैं लेकिन उनके आग्रह पर ध्यान दिया जाना चाहिए.
     
पाकिस्तान के गायक अदनान सामी को जनवरी में भारत की नागरिकता दी गई थी.
     
भारत में जो लोग रोजगार वीजा पर काम कर रहे हैं और रह रहे हैं उनमें कैटरीना कैफ (ब्रिटेन की नागरिक), दीप्ति नवल (अमेरिका की नागरिक) और याना गुप्ता (चेक नागरिक) शामिल हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment