सोनम कपूर की ‘नीरजा’ पर पाकिस्तान ने लगाया बैन

Last Updated 11 Feb 2016 11:25:52 AM IST

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर की आने वाली फिल्म ‘नीरजा’ के रिलीज पर पाकिस्तान ने रोक लगा दी है. पाकिस्तान का आरोप है कि फिल्म में देश की खराब छवि पेश की गई है.


‘नीरजा’ पर पाक ने लगाया बैन

एक अजीबो-गरीब मामले में फिल्म को सेंसर बोर्ड के समक्ष रखे जाने से पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया है.

फिल्म ‘नीरजा’ पैन एम उड़ान 73 के कराची हवाईअड्डे से 1986 में हाईजैक होने की सत्य घटना पर आधारित है.

राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही पैन एम उड़ान में सवार चालक दल की सदस्य नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है. हाईजैक के दौरान यात्रियों की जान बचाने का प्रयास करने वाली नीरजा की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

कुछ अखबारों में आए विज्ञापनों के अनुसार यह फिल्म 19 फरवरी को पाकिस्तान के कई सिनेप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमा में रिलीज होने वाली थी. लेकिन बाद में सूचना मिली है कि वाणिज्य मंत्रालय ने पहले फिल्म आयात करने की अनुमति दी थी, लेकिन बाद में अपना फैसला बदल दिया.

आईएमजीसी इंटरटेन्मेंट के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘मंत्रालय ने फिल्म आयात करने और उसे पाकिस्तानी सीमाक्षेत्र में लाने के लिए अन्नापत्ति प्रमाण पत्र दिया था लेकिन बाद में एनओसी वापस ले लिया.’’

सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष मबशेर हसन का कहना है कि फिल्म को आयात नहीं करने का फैसला सूचना एवं वाणिज्य मंत्रालय ने लिया है.

उन्होंने कहा, ‘‘फिल्म को हमारे पास सेंसरशिप के लिए कभी नहीं लाया गया.’’ उन्होंने कहा कि वाणिज्य और सूचना मंत्रालय ने पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्यूलेशन ऑथोरिटी (प्रेमा) से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि देश में कहीं भी केबल नेटवर्क पर ‘नीरजा’ का प्रसारण ना हो.

वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि पाकिस्तान की खराब छवि पेश करने वाले आपत्तिजनक सामग्री के कारण फिल्म आयात का प्रमाणपत्र वापस ले लिया गया.

आईएमजीसी के कार्यकारी निदेशक आबिद राशिद ने स्वीकार किया कि ‘नीरजा’ में कुछ पाकिस्तान-विरोधी तत्व हैं और वह मुसलमानों की नकारात्मक छवि पेश करता है.

उन्होंने अंदाजा लगाया, ‘‘संभवत: यह स्थानीय दर्शकों को रास नहीं आता.’’

पाकिस्तान ने इससे पहले ‘हैदर’, ‘एक था टाइगर’ और ‘फैंटम’ जैसी फिल्मों पर भी प्रतिबंध लगाया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment