नस्ली भेदभाव, असहिष्णुता केवल भारत में नहीं है: सोनम

Last Updated 09 Feb 2016 04:43:35 PM IST

बेंगलुरू में एक तंजानियाई छात्रा की कथित तौर पर पिटाई और कपड़े उतारे जाने की घटना पर अभिनेत्री सोनम कपूर ने कहा कि नस्ली भेदभाव और असहिष्णुता का मसला केवल भारत का नहीं है और यह पूरी दुनिया में फैला हुआ है.


अभिनेत्री सोनम कपूर

   
सोनम ने कहा, ‘‘नस्ली भेदभाव पूरी दुनिया में फैला है. यह केवल भारत में नहीं है. लेकिन शिक्षा मेरे लिए हमेशा पसंदीदा श्रेणी का विषय रहा है क्योंकि यही वह चीज है, जो लोगों की अज्ञानता को दूर करती और जागरूक बनाती है.’’
    
सोनम ने देश में नस्ली और असहिष्णुता संबंधी सवाल पर कहा कि शिक्षा व्यक्तियों में निर्णय लेने की क्षमता विकसित करती है और विचारशील बनाती है. ताकि उनके विरोध का तरीका उपद्रवी और जंगली नहीं होगा.
    
तंजानियाई छात्रा की घटना की आलोचना करते हुये 30 वर्षीय अदाकारा ने कहा कि उन्हें भी नस्ली भेदभाव का सामना करना पड़ा है.
    
उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत बुरी बात है और मुझे नहीं लगता कि केवल भारत में ही नस्ली भेदभाव और असहिष्णुता है. यह ऐसी चीज है, जो पूरी दुनिया में फैली है. मुझे नहीं लगता कि यह कहना ठीक है कि केवल भारतीय ही ऐसे हैं. मुझे दुनिया में हमेशा नस्ली भेदभाव का सामना करना पड़ा है.’’
    
‘प्रेम रतन धन पायो’ की अभिनेत्री लॉरियल पेरिस एवं एनडीटीवी के ‘वूमेन ऑफ वर्थ’ अवार्ड के नामांकन समारोह के मौके पर बोल रही थी. यह पुरस्कार असाधारण काम करने वाली साधारण महिलाओं को प्रदान किया जाता है.

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment