World Cup: शिखर के कवर के तौर पर इंग्लैंड जाएंगे पंत, लेकिन करना होगा इंतजार

Last Updated 12 Jun 2019 10:25:28 AM IST

प्रतिभाशाली युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चोटिल ओपनर शिखर धवन के कवर के तौर पर भारतीय विश्व कप टीम से जुड़ने इंग्लैंड जाएंगे लेकिन 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें इंतजार करना होगा।




फाइल फोटो

भारत को विश्व कप में अपना तीसरा मैच गुरूवार को नाटिंघम में न्यूजीलैंड से खेलना है। वह बुधवार को इंग्लैंड पहुंचेंगे। लेकिन वह तब तक टीम में शामिल नहीं हो पाएंगे जब तक टीम प्रबंधन शिखर को विश्व कप से बाहर करने  की घोषणा नहीं करता। आईसीसी नियम के अनुसार एक बार खिलाड़ी को बाहर किए जाने की स्थिति में उसे दोबारा टीम में शामिल नहीं किया जा सकता जब तक कोई अन्य खिलाड़ी चोटिल ना हो जाए। पंत भारतीय टीम के साथ घोषित किये गए पांच वैकल्पिक खिलाड़ियों में शामिल थे।

भारत की गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत में शतक बनाने वाले बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर है लेकिन टीम ने अभी तक उन्हें विश्व से बाहर घोषित नहीं किया है। फिलहाल शिखर टीम इंडिया के साथ बने हुए हैं और उनकी चोट पर निगरानी रखी जाएगी।
        
शिखर के अंगूठे में फ्रैक्चर की खबर आते ही कल यह कहा गया था कि वह इस चोट के कारण कम से कम तीन सप्ताह तक क्रिकेट से दूर रहेंगे और विश्वकप से बाहर भी हो जाएंगे। लेकिन शाम तक यह बताया जा रहा था कि वह न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ अगले दो मैच नहीं खेल पाएंगे। मगर रात में यह खबर आयी कि शिखर इंग्लैंड में भारतीय टीम के साथ बने रहेंगे और आखिरी फैसला लेने से पहले उनके अंगूठे के चोट का और आकलन किया जाएगा।
        
बीसीसीआई और भारतीय चयनकर्ता अगले एक-दो मैच तक उनकी चोट और उनकी स्थिति का आकलन करेंगे और उसके बाद जाकर ही कोई फैसला लिया जाएगा। लेकिन एक चोटिल खिलाड़ी को लेकर आगे के मैचों में उतरना टीम के लिहाज से अच्छा नहीं है।

विश्व कप के लिए जब भारतीय टीम की घोषणा हुई थी तब पंत का नहीं चुना जाना बहस और आलोचना का विषय रहा था। टीम प्रबंधन के आग्रह पर पंत को कवर के तौर पर इंग्लैंड बुलाया गया है। पंत ने पिछले एक साल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था और इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में शतक भी लगाये थे। पूर्व भारतीय ओपनर सुनील गावस्कर सहित कई पूर्व दिग्गज खिलाड़यिों ने शिखर के बाहर होने की स्थिति में उनकी जगह पंत को टीम में शामिल करने की वकालत की थी।



      
फिलहाल तो लोकेश राहुल एकादश में शिखर की जगह ओपनिंग में उतर सकते हैं और मध्य क्रम में दिनेश कार्तिक को उतारा जा सकता है जिन्हें विश्व कप टीम चुनने में पंत पर प्राथमिकता दी गयी थी।
       
भारत को न्यूजीलैंड के बाद पाकिस्तान से रविवार को ओल्ड ट्रैर्फड में खेलना है जो भारत के लिहाज से इस विश्व कप का महामुकाबला है। पंत को कवर के तौर पर बुलाया गया है लेकिन समझा जाता है कि चयनकर्ताओं को मेडिकल टीम से सकारात्मक संकेत मिला है कि शिखर टूर्नामेंट के बाद के चरण में खेलने के लिए फिट हो सकते हैं और उनके इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को खेलने की संभावना बन सकती है।
       
यह भी समझा जाता है कि शिखर इस सप्ताह के मैचों के अलावा 22 जून को साउथम्पटन में अफगानिस्तान के खिलाफ और 27 जून को मैनचेस्टर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैचों से भी बाहर रह सकते हैं। चयनकर्ताओं को शिखर धवन को फिट होने के लिए समय देने में कोई एतराज नहीं है और वे शिखर को इंग्लैंड मैच तक फिट देखना चाहते हैं।

 

 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment