वर्ल्ड कप :बीसीसीआई ने किया भारतीय टीम का ऐलान, कार्तिक और विजय को मौका

Last Updated 15 Apr 2019 03:24:37 PM IST

भारतीय चयनकर्ताओं ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिये 15 सदस्यीय भारतीय टीम की सोमवार को घोषणा कर दी है।


वर्ल्ड कप: टीम इंडिया का ऐलान

टीम में ओपनर लोकेश राहुल, ऑलराउंडर विजय शंकर और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को जगह मिली है जबकि प्रबल दावेदार माने जा रहे अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत और बल्लेबाज अंबाटी रायुडू विश्वकप टीम में जगह बनाने से चूक गये।
        
विराट कोहली विश्वकप टीम में कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। टीम में जगह बनाने के लिये कई दावेदारों की होड़ में राहुल, विजय और कार्तिक भाज्ञशाली रहे जबकि कुछ समय पहले तक विशेवकप टीम के लिये सुनिश्चित माने जा रहे युवा पंत पर चयनकर्ताओं ने दांव नहीं लगाया। टीम में रायुडू का बाहर रहना एक चौंकाने वाला फैसला रहा।
       
इस विश्वकप टीम में सात खिलाड़ी ऐसे हैं जो 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुये पिछले विश्वकप में खेले थे जबकि आठ खिलाड़ी पहली बार विश्वकप में अपना पदार्पण करेंगे। विश्वकप टीम में पंत और रायुडू का बाहर होना सबसे अधिक चौंकाने वाला रहा।
       
चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने इसे लेकर कहा, ‘‘दिनेश कार्तिक को उनकी बेहतर विकेटकीपिंग क्षमता के कारण पंत पर तरजीह दी गयी है जबकि विजय को उनकी ऑलराउंड क्षमता के चलते रायुडू पर प्राथमिकता मिली है। हमारे पास नंबर चार के लिये कार्तिक, केदार जाधव और शंकर है, यही वजह है कि चीजें रायुडू के अनुकूल नहीं रहीं।’’
       
भारत विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथम्पटन में करेगा। भारत 1983 और 2011 में विश्वकप जीत चुका है और वह तीसरी बार खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत विश्वकप शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ ओवल में 25 मई को और बंगलादेश के खिलाफ कार्डिफ में 28 मई को अभ्यास मैच खेलेगा।
 
एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन पैनल ने बीसीसीआई के मुख्यालय में आज टीम का चयन किया।

चयन पैनल और कप्तान विराट कोहली ने मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में बैठक की जिसके बाद दोपहर में 15 सदस्यीय विश्वकप टीम की घोषणा की गयी।
 

चयनकर्ता प्रमुख प्रसाद ने हाल ही में कहा था कि 20 खिलाड़ियों का पूल चुन लिया गया है जिनमें से 15 सदस्यीय टीम चुनी जाएगी। इस चयन में आईपीएल के प्रदर्शन का कोई हाथ नहीं रहेगा। लेकिन संभवत: ऐसा लगता है कि पंत ने आईपीएल के कई मैचों में जिस तरह अपने विकेट गंवाये वह उनके टीम से बाहर होने का सबसे बड़ा कारण रहा। हालांकि प्रसाद ने टेस्ट टीम का हिस्सा बन चुके पंत की विकेटकीपिंग को विश्वकप टीम से बाहर रहने का बड़ा कारण बताया।


        
मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाटी रायुडू दुर्भाग्यशाली रहे कि आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद वह चौथे स्थान के लिये टीम में अपनी जगह नहीं बना पाये। यह दिलचस्प है कि ‘कॉफी विद करण’ शो में महिलाओं पर विवादित टिप्पणी करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और बल्लेबाज लोकेश राहुल को टीम में जगह मिली है, हालांकि दोनों का मामला अभी बीसीसीआई के लोकपाल के सामने लंबित पड़ा है और इस मामले में लोकपाल का फैसला आना बाकी है।
 
राहुल को हाल के लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला और वह टीम में वैकल्पिक ओपनर या चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में जगह बनाने में कामयाब रहे। विश्वकप टीम में सबसे बड़ा चेहरा ऑलराउंडर विजय शंकर का है जिन्होंने अब तक भारत के लिये अब तक 9 वनडे और 9 ट्वंटी 20 मैच खेले हैं। 28 साल के विजय ने इस साल 18 जनवरी को अपना वनडे पदार्पण किया था और लगभग तीन महीने बाद ही वह विश्वकप टीम में जगह बना गये।

बल्लेबाजी- भारतीय टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान विराट, ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन, विश्वकप विजेता कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी तथा बल्लेबाज लोकेश राहुल पर निर्भर करेगा जिन्हें बल्लेबाजी में सहयोग देने के लिये केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर रहेंगे।

ऑलराउंडर- इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुये ऑलराउंडरों को महत्व दिया गया है। टीम में दो तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर पांड्या और शंकर हैं जबकि स्पिन ऑलराउंडर के रूप में जडेजा और जाधव भी मौजूद हैं। जडेजा लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं जबकि जाधव पार्ट टाइम ऑफ स्पिन करते हैं। पांड्या भारतीय उम्मीदों के लिये तुरूप का पत्ता रहेंगे। पांड्या ने 45 मैचों में 731 रन बनाने के अलावा 44 विकेट लिये हैं।

स्पिनर- भारतीय चयनकर्ताओं ने विश्वकप टीम में कलाई के दो स्पिनरों लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन गेंदबा कुलदीप यादव पर भरोसा किया है। इन दोनों स्पिनरों ने पिछले दो वर्षों में जबरदस्त तालमेल के साथ गेंदबाजी की है और भारत की एकदिवसीय कामयाबी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चहल 41 वनडे में 72 विकेट और कुलदीप 44 वनडे में 87 विकेट ले चुके हैं। इन दोनों स्पिनरों का साथ निभाने के लिये जडेजा भी मौजूद रहेंगे जो अब तक 151 वनडे में 174 विकेट ले चुके हैं और दूसरी बार विश्वकप टीम में खेलेंगे।

तेज गेंदबाज- चयनकर्ताओं ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार की अनुभवी तिकड़ी पर भरोसा किया है। अपनी खतरनाक यार्कर के लिये मशहूर हो चुके बुमराह पहली बार विश्वकप खेलने उतरेंगे और वह अब तक 49 मैचों में 85 विकेट ले चुके हैं। चयनकर्ताओं ने शमी की तेजी और विकेट लेने की क्षमता पर भरोसा जताया है। वह 63 वनडे में 113 विकेट ले चुके हैं। स्विंग के बादशाह भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड की पिचें खासी राय आयेंगी और उनके खाते में 105 मैचों में 118 विकेट हैं। इनका साथ देने के लिये ऑलराउंडर पांड्या भी रहेंगे जो अच्छी गति के साथ गेंदबाजी करते हैं।
 

 

वार्ता
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment