खराब पदार्पण के बाद दोहरा शतक जड़कर संतुष्ट हूं: कोहली

Last Updated 23 Jul 2016 01:33:32 PM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली ही पारी में करियर का पहला दोहरा शतक जड़ कर कहा कि वह दोहरा शतक लगा कर संतुष्ट है.


विराट कोहली (फाइल फोटो)

करियर का पहला दोहरा शतक जड़ने के बाद 'बेहद संतुष्ट' भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इस उपलब्धि की बदौलत वह 2011 के कैरेबियाई दौरे की बुरी यादों से उबरने में सफल रहे जहां उन्हें बल्ले से जूझना पड़ा था.

कोहली ने पांच साल बाद कैरेबिया में वापसी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में कप्तान के रूप में अपनी पहली ही पारी में करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा.

कैरेबिया के पिछले दौरे पर 15 से कुछ अधिक की औसत से रन बनाने वाले कोहली ने कहा, 'हां, यह बेहद अच्छा अहसास है. मैंने यहां पदार्पण किया था और वह मेरे लिए यादगार श्रृंखला नहीं थी. यहां वापस आना और दोहरा शतक जड़ना मुझे काफी संतुष्टि देता है क्योंकि अतीत में मैं कुछ मौकों पर बड़े स्कोर को भुनाने में विफल रहा.'

विराट कोहली विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बने.

कोहली ने कहा, 'मुझे पता है कि मैं बड़े शतक जड़ने में सक्षम हूं. प्रथम श्रेणी मैचों में यह मेरा पहला दोहरा शतक है. यह ऐसी चीज है जो मैं हमेशा से करना चाहता था और मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं कि मैं इस उपलब्धि को हासिल कर पाया.'


 

उन्होंने कहा, 'यह काफी अच्छा अहसास है. जहां तक मेरा और पूरी टीम का सवाल है टेस्ट क्रिकेट सबसे महत्वपूर्ण प्रारूप है और इसलिए जब आप टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हो तो यह आपको सबसे अधिक संतुष्टि देता है. इस समय मैं बेहद खुश हूं.'

कोहली ने कहा कि सिर्फ पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों के साथ उतरने से उन पर अतिरिक्त जिम्मेदारी थी और वह उदाहरण पेश करना चाहते थे.

उन्होंने कहा, 'जब आप किसी निश्चित संयोजन के साथ उतरते हो तो यह काफी महत्वपूर्ण होता है कि आप अपने सामने मौजूद जिम्मेदारी को समझो.

पांच बल्लेबाजों के साथ खेलने से बल्लेबाजों पर अतिरिक्त दबाव होता है लेकिन हम इसे चुनौती के रूप में लेना चाहते हैं. कप्तान के रूप में मैं खिलाड़ियों से ऐसा कुछ करने के लिए कभी नहीं कहूंगा तो मैं स्वयं नहीं कर सकता और मेरा हमेशा से इसी में विश्वास रहा है.
 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment