कोहली का दोहरा शतक, भारत 400 रन के पार

Last Updated 22 Jul 2016 10:37:50 PM IST

विराट कोहली विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक जड़ने पहले भारतीय बन गये हैं तथा उनकी इस रिकार्ड पारी और रविचंद्रन अश्विन के साथ बड़ी शतकीय साझेदारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन लंच तक चार विकेट पर 404 रन बनाये.


विराट कोहली दोहरा शतक लगाने के बाद बल्ला उठाये हुए.

कोहली ने सुबह 143 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और कल की तरह जांबाज अंदाज में बल्लेबाजी करके कैरेबियाई आक्र मण की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. लंच के समय वह 200 रन पर खेल रहे थे जो किसी भी प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर है. कोहली ने टेस्ट ही नहीं बल्कि प्रथम श्रेणी मैच में भी अपना पहला दोहरा शतक लगाया. इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका उच्चतम स्कोर 197 रन था जो उन्होंने दिल्ली की तरफ से पाकिस्तान की सुई नार्दर्न गैस पाइप्स लिमिटेड टीम के खिलाफ 2008 में बनाया था.
 
\"\"अश्विन ने अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और रिद्विमान साहा से पहले छठे नंबर पर उतारने के टीम प्रबंधन के फैसले को भी सही साबित कर दिया. लंच के समय वह 64 रन पर खेल रहे थे जो उनका टेस्ट मैचों में सातवां अर्धशतक है.

कोहली ने अब 281 गेंदों का सामना किया है और उनकी पारी में 24 चौके शामिल हैं. अश्विन ने 162 गेंदे खेली है और आठ बार गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया है. कोहली और अश्विन ने पांचवें विकेट के लिये अब तक 168 रन जोड़े हैं.

भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 302 रन बनाये थे. तब कोहली के साथ अश्विन 22 रन पर खेल रहे थे. इन दोनों ने दूसरे दिन सुबह से ही गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी जिसमें वह सफल भी रहे. शैनोन गैब्रियल को छेड़कर वेस्टइंडीज का कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया. इस बीच अश्विन जब 43 रन पर थे तब गैब्रियल की गेंद पर विकेटकीपर शान डोरिच ने उनका मुश्किल कैच भी छोड़ा.

\"\"कोहली ने लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू पर चौका लगाकर अपने करियर के पिछले सर्वोच्च स्कोर (169 रन, बनाम आस्ट्रेलिया, मेलबर्न 2014) को पार किया. इसके बाद उन्होंने विदेशी सरजमीं पर भारतीय कप्तान के सर्वोच्च स्कोर के मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकार्ड को तोड़ा. अजहर ने 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आकलैंड में 192 रन बनाये थे. इस तरह से भारत के टेस्ट क्रि केट में पदार्पण करने के 84 साल बाद किसी भारतीय कप्तान ने विदेशी धरती पर दोहरा शतक पूरा किया.

कोहली दोहरे शतक के करीब पहुंचने के बाद थोड़ा धीमे पड़े. उन्होंने लंच से ठीक पहले रोस्टन चेज की गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया. कोहली ने इसके बाद दर्शकों और अपने साथियों का अभिवादन स्वीकार किया और पिच को चूमा. इस दौरान भारतीय कोच अनिल कुंबले इन पलों को अपने कैमरे में कैद करते रहे.

इस बीच अश्विन ने कालरेस ब्रेथवेट की गेंद प्वाइंट से चार रन के लिये भेजकर अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने एक मंझे हुए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी और शुरू में गैब्रियल के सामने कुछ अवसरों पर जूझने के अलावा कैरेबियाई गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment