आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: पुजारा, रोहित को फायदा, विराट को नुकसान

Last Updated 02 Sep 2015 02:25:12 PM IST

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कोलंबो टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत पहली बार करियर में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 20 बल्लेबाजों में जगह बना ली है.


चेतेश्वर पुजारा (फाइल फोटो)

श्रीलंका के खिलाफ निर्णायक कोलंबो टेस्ट में शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बुधवार को ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान उठकर 20वें जबकि इसी मैच में आठ विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा गेंदबाजी रैंकिंग में 18वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इसके अलावा लेग स्पिनर अमित मिश्रा भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गये हैं.
        
कोलंबो टेस्ट में नाबाद 145 रन की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत पुजारा पहली बार करियर में आईसीसी बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान उठकर शीर्ष 20 में जगह बनाने में कामयाब रहे. श्रीलंकाई जमीन पर भारत को 22 साल बाद ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले कप्तान विराट कोहली अपने 11वें स्थान पर बरकरार हैं.
        
पुजारा शीर्ष 20 टेस्ट बल्लेबाजों में दूसरे भारतीय हैं. लेकिन पांचवीं रैंक भारतीय टीम का बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में कोई खिलाड़ी मौजूद नहीं है.मुरली विजय और अजिंक्या रहाणे रैंकिंग में क्रमश: 21वें और 22वें स्थान पर मौजूद हैं.
         
टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और अमित मिश्रा को फायदा हुआ है. लेकिन शीर्ष 10 गेंदबाजों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और तीन टेस्टों की सीरीज में 21 विकेट लेकर मैन आफ द सीरीज रहे आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने आठवें स्थान पर बरकरार हैं.

 

कोलंबो टेस्ट में 86 रन पर आठ विकेट लेकर अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले आक्रामक गेंदबाज इशांत  तीन स्थान के सुधार के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इशांत ने तीन टेस्टों में कुल 13 विकेट हासिल किये. इसके अलावा लेग स्पिनर मिश्रा को दो स्थानों का फायदा मिला है और वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 37वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं.

तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी रैंकिंग में सुधार किया है और वह दो स्थान उठकर 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

इस बीच श्रीलंकाई गेंदबाज तिकड़ी धमिका प्रसाद तीन स्थान उठकर 22वें, नुवान प्रदीप 12 स्थान छलांग लगाकर 57वें और एंजेलो मैथ्यूज दो स्थान बढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 71वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं.
               
बल्लेबाजी रैंकिंग में पुजारा के अलावा निर्णायक टेस्ट में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाजों में रोहित शर्मा तथा निचले क्रम के रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा मिला है.

50 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले रोहित रैंकिंग में दो स्थान उठकर 48वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन को भी पांच स्थान का फायदा मिला है. अश्विन अब 50वें नंबर पर पहुंच गये हैं. उन्होंने दूसरी पारी में 58 रन की पारी खेली थी.
                  
पहली पारी में 59 रन की पारी खेलने वाले अमित मिश्रा ने सीधे राकेट की तरह 56 स्थान की छलांग लगाई है और वह 91वें स्थान पर

पहुंच गये हैं. हालांकि अपनी जमीन पर सीरीज गंवाने वाली श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाजों को रैंकिंग में नुकसान हुआ है. लेकिन विषम परिस्थतियों में 110 रन की शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान एंजेलो मैथ्यूज जरूर अपने पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. वह चौथी रैंक दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हाशिम अमला से 11 अंक पीछे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment