होली के दिन डबल धमाल के लिए तैयार टीम इंडिया

Last Updated 05 Mar 2015 11:29:00 PM IST

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ होली के दिन डबल धमाल करने के लिए बेकरार है.


होली के दिन डबल धमाल के लिए तैयार टीम इंडिया.

पर्थ में खेले जाने भारत और वेस्टइंडीज के मुकाबले में जहां एक तरफ चौके-छक्कों की बौछार होने की संभावना है वहीं होली के दिन देश भर में अबीर और गुलाल का भा धमाल देखने को मिलेगा. भारतीय टीम लगातार चौथी जीत दर्ज करके अपने प्रशंसकों को होली के दिन डबल धमाल मचाने का मौका देने की कोशिश में रहेगी.

लगातार तीन जीत से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में शुक्रवार को यहां अपने चौथे लीग मैच में अस्थिर प्रदर्शन करने वाली लेकिन खतरनाक वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी. भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, मजबूत दक्षिण अफ्रीका और कमजोर यूएई के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की हैं. इससे वह ग्रुप ‘बी’ की अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है. भारत इस मैच में यही उम्मीद कर रहा होगा कि उप कप्तान और टीम के मुख्य बल्लेबाज विराट कोहली को लेकर उठा विवाद टीम की एकाग्रता भंग नहीं करेगा.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच काफी रोमांचक होता है लेकिन कैरेबियाई टीम विश्व कप में वास्तव में भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है. उसने इस टूर्नामेंट में भारत पर आखिरी जीत 1992 में वेलिंगटन में दर्ज की थी. वर्तमान फॉर्म और कागजों पर भी वेस्ट इंडीज की टीम भारत के सामने कमजोर नजर आती है. भारत ने अब तक तीनों मैचों में पेशेवर खेल का शानदार नमूना पेश किया है. पहले तीन मैचों में भारतीय शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने किसी न किसी तरह से योगदान दिया है जबकि गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन में आमूलचूल सुधार करके आलोचकों को करारा जवाब दिया है. इससे जेसन होल्डर की अगुआई वाली युवा टीम के खिलाफ भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

कोहली और शिखर धवन ने टूर्नामेंट के शुरू से अच्छी फॉर्म दिखाई है जबकि सुरेश रैना ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में उपयोगी योगदान दिया था. रोहित शर्मा पहले दो मैच में नहीं खेल पाए थे लेकिन यूएई के खिलाफ उन्होंने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया और अर्धशतक जड़ा. विशेषज्ञ बल्लेबाजों के प्रदर्शन से धोनी की फॉर्म जैसे कमजोर पक्ष भी पीछे छूट गए.

गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने अब तक आठ विकेट लिए हैं. मोहित शर्मा भारत के लिए नई खोज हैं जबकि उमेश यादव, मोहम्मद शमी और आधे फिट भुवनेश्वर कुमार ने भी अच्छी गेंदबाजी की है.

वेस्टइंडीज की टीम के पास क्रिस गेल हैं जिसके कारण दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा रही है. जमैका का यह बल्लेबाज पांच ओवर के अंदर पूरे मैच का नक्शा बदलने का माद्दा रखता है. गेल रूपी तूफान कैनबरा में देखने को मिला था जबकि उन्होंने जिम्बाब्वे को गेंदबाजों को छठी का दूध याद दिलाकर विश्व कप इतिहास का पहला दोहरा शतक जड़ा था. लेकिन गेल के साथ सबसे बड़ी दिक्कत निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना है और भारत के खिलाफ बड़े मैचों में उनका रिकार्ड भी अच्छा नहीं है.

सचाई यह है कि दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ वह देर तक नहीं टिक पाए जबकि जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्होंने 215 रन बनाए. इसलिए गेल को भारत के खिलाफ खुद को साबित करना होगा क्योंकि इससे न सिर्फ विस्फोटक बल्लेबाजी की उनकी छवि अधिक निखरेगी बल्कि वह वेस्ट इंडीज को नाकआउट के करीब पहुंचाने में मदद करेंगे. गेल को हालांकि कुछ भारतीय गेंदबाजों से परेशानी रही है और इनमें भुवनेश्वर और अश्विन प्रमुख हैं.

भुवनेश्वर की फिटनेस शुरू से बहुत अच्छी नहीं रही लेकिन वह कोण लेती अपनी गेंदों से गेल और बाएं हाथ के अन्य बल्लेबाजों को परेशान करते रहे हैं. मोहम्मद शमी भी अब फिट हैं और अब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को तय करना है कि वह किसे अंतिम एकादश में रखना चाहते हैं. भुवी की स्विंग और शमी की वाका की कठोर पिच पर जोर से गेंद पटकने की क्षमता में से किसे तरजीह दी जाती है, यह शुक्रवार को ही पता चलेगा. अन्य गेंदबाज जो गेल को परेशानी में डालता रहा है वह अश्विन है. गेल उनकी कैरम बाल और ऑफ ब्रेक को समझने में नाकाम रहे हैं. इसका कारण यह है कि गेल अपने कदमों का अधिक इस्तेमाल नहीं करते हैं.

गेल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है लेकिन वेस्ट इंडीज के पास अन्य उपयोगी खिलाड़ी भी हैं. ड्वेन स्मिथ शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं लेकिन वह चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से आईपीएल में जैसा प्रदर्शन करते हैं वैसा वेस्ट इंडीज की तरफ से नहीं कर पाते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment