बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के साथ द्विपक्षीय दौरों पर लगाई रोक, कानूनी कार्रवाई भी करेगा

Last Updated 21 Oct 2014 02:11:04 PM IST

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के साथ सभी द्विपक्षीय क्रिकेट दौरे निलंबित कर दिये और पिछले सप्ताह भारत दौरा बीच में रद्द करने के लिये उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही का भी फैसला किया है.


बीसीसीआई सचिव संजय पटेल

श्रृंखला बीच में रद्द होने से भारी नुकसान उठा रही बीसीसीआई ने यह कड़ा फैसला कार्यसमिति की मंगलवार को हुई बैठक में लिया.

वेस्टइंडीज के साथ सभी क्रिकेट दौरे निलंबित करने और कानूनी कार्रवाई का फैसला कार्यसमिति के सदस्यों ने सर्वसम्मति से लिया.

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने बैठक के बाद एक संक्षिप्त बयान में कहा,‘‘बीसीसीआई दौरा बीच में रद्द करने के लिये वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करेगा. बीसीसीआई और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के बीच सभी द्विपक्षीय दौरे निलंबित रहेंगे.’’

बीसीसीआई ने इतने कम समय के भीतर पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेलने के लिये राजी होने पर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की प्रशंसा भी की.

बयान में कहा गया,‘‘सदस्यों ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की प्रशंसा की है जिसने इतने कम समय के भीतर भी दो नवंबर 2014 से पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेलने का हमारा अनुरोध मान लिया.’’

बयान में कहा गया,‘‘यह दौरा अगले साल श्रीलंकाई टीम के निर्धारित भारत दौरे के बदले में होगा. भारत जुलाई अगस्त 2015 में श्रीलंका का दौरा करेगा.’’

पांच वनडे मैच कटक, हैदराबाद, रांची, कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जायेंगे जबकि विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा जल्दी ही होगी.

बीसीसीआई के बयान में हालांकि यह नहीं कहा गया है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्रिकेट दौरों पर कब तक रोक रहेगी. समझा जाता है कि अधिकांश सदस्य वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ सख्त कदम उठाने के पक्ष में थे.

वेस्टइंडीज को आठ अक्तूबर से 19 नवंबर के बीच भारत में पांच वनडे, एक टी20 और तीन टेस्ट खेलने थे लेकिन अपने आंतरिक भुगतान विवाद के कारण टीम चार वनडे के बाद दौरा रद्द करके चली गई.

कार्यसमिति की बैठक वेस्टइंडीज के खिलाफ कार्रवाई और मुआवजे की रकम तय करने के बारे में फैसले के लिये बुलाई गई थी.

कैरेबियाई खिलाड़ियों की 17 अक्तूबर को धर्मशाला में वनडे खेलने के लिये काफी मनौव्वल करनी पड़ी थी. उन्होंने बीसीसीआई को दौरा बीच में रद्द करने के बारे में वही सूचित किया था.

पटेल ने पहले ही संकेत दे दिया था कि बीसीसीआई वेस्इंडीज बोर्ड के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा. उन्होंने कहा था,‘‘हमें वेस्टइंडीज के दौरा बीच में रद्द करने के फैसले से काफी नुकसान हुआ है. हम उसके मुआवजे की मांग करेंगे और आईसीसी के समक्ष भी यह मसला रखेंगे.’’

वेस्टइंडीज के क्रिकेट बोर्ड द्वारा दिये गए नये करार से खफा था जो उन्हें भारत पहुंचने के बाद दिये गए. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और प्लेयर्स एसोसिएशन के बीच हुए नये करार के तहत क्रिकेटरों के वेतन में 75 प्रतिशत की कटौती हो रही है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment