बीसीसीआई की हैदराबाद में आपात बैठक, वेस्टइंडीज क्रिकेट दौरों पर फैसला लेगी बीसीसीआई

Last Updated 21 Oct 2014 09:18:41 AM IST

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अपनी शक्तिशाली कार्यकारी समिति की 21 अक्तूबर को हैदराबाद में बैठक बुलायी है.


बीसीसीआई सचिव संजय पटेल

बैठक में बीसीसीआई वेस्टइंडीज के वर्तमान दौरे से हटने के बाद की स्थिति पर चर्चा करने के साथ ही कैरेबियाई बोर्ड के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर भी फैसला करेगा.

वेस्टइंडीज की टीम अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण दौरे से हट गयी है. बीसीसीआई ने हालांकि उसके स्थान पर श्रीलंका के साथ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला की व्यवस्था कर दी है.

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो’ से कहा, ‘‘हमने यह मसला अपने कानूनी विभाग को भेज दिया है और हमने उन्हें 21 अक्तूबर तक यह बताने को कहा है कि हम इस मामले को कानूनी तौर पर कैसे आगे बढ़ा सकते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) ने हमारे साथ द्विपक्षीय समझौता किया था और उन्होंने अपने अंदरूनी मामलों के कारण दौरा रद्द किया है इसलिए हम मुआवजे की मांग करेंगे लेकिन कानूनी सलाह के बाद कार्यकारिणी भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करेगी.’’

वेस्टइंडीज के बजाय अब श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आएगी जिसके साथ एक से 15 नवंबर तक पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का आयोजन किया जा सकता है. कार्यकारिणी में इसके दौरे के कार्यक्र म पर भी अंतिम फैसला किया जाएगा.

कोलकाता, कटक, हैदराबाद, बेंगलूर और अहमदाबाद को ही वेस्टइंडीज दौरे की भरपायी के लिये मेजबानी मिल सकती है. अब तक केवल कोलकाता को मेजबानी का आासन दिया गया है.

पटेल ने कहा, ‘‘कैब ने ईडन गार्डन्स के 150 वर्ष पूरे होने पर अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी का आग्रह किया था, इसलिए कोलकाता में एक मैच का आयोजन किया जाएगा.’’

उन्होंने इसके साथ ही पुष्टि की कि कोलकाता में 20 अक्तूबर को होने वाले मंसूर अली खां पटौदी लेक्चर को भी स्थगित कर दिया गया है. इसे अब श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैच के दौरान आयोजित किया जाएगा. इस बार पूर्व टेस्ट क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण यह लेक्चर देंगे.

वेस्टइंडीज बोर्ड पर कडी कार्रवाई हो: ठाकुर

बीसीसीआई के संयुक्त सचिव और सांसद अनुराग ठाकुर ने श्रंखला को  बीच में छोडक़र वेस्टइंडीज लौटने वाली क्रिकेट टीम के क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ
कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

ठाकुर ने सोमवार को रांची में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि बीसीसीआई इस विकल्प पर भी विचार करना चाहिए कि भविष्य के यात्रा कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज नही जाये तथा यह भी देखना चाहिए कि आईपीएल में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी नहीं खेले.

उन्होंने कहा कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दौरा रद्द करने से हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए बीसीसीआई को आईसीसी के समक्ष मांग रखनी चाहिए. ठाकुर ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए ताकि भविष्य में कोई टीम इस तरह का निर्णय नहीं ले.

उन्होंने कहा कि 17 अक्तूबर को धर्मशाला में वेस्टइंडीज टीम ने सुबह खेलने से मना कर दिया था तथा सुबह सात बजे से 11 बजे तक अपनी इस जिद पर कायम थी. उसके बाद वह वेस्टइंडीज टीम से मिलने गये और बताया कि लगभग दस हजार टिकट बिक चुके है और एक भारी भीड़ मैच देखने उमड़ चुकी है ऐसे में उनके न खेलने से लोगों में गलत संदेश जाएगा तब जाकर वेस्टइंडीज टीम मैच खेलने को तैयार हुई.

वेस्टइंडीज ने दौरा रद्द किया, श्रीलंका खेलेगा पांच वनडे

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के चलते आज भारत के मौजूदा दौरे से हट गयी जिसकी बीसीसीआई ने तुरंत ही भरपायी करते हुए श्रीलंका को पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलने के लिये मना लिया.

वेस्टइंडीज को धर्मशाला में चौथे एकदिवसीय मैच में खेलने के लिये मनाना पड़ा. वे यह मैच खेलने के लिये तैयार हो गये लेकिन उन्होंने बाकी दौरे से हटने के अपने फैसले से बीसीसीआई को अवगत करा दिया. भारतीय बोर्ड अब वेस्टइंडीज के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है.

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने कहा, ‘‘वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के साथ विवाद के कारण भारत का वर्तमान दौरा रद्द करने के फैसले से बीसीसीआई को अवगत करा दिया है. उसने बीसीसीआई से कहा है कि उसके खिलाड़ी शीघ्र ही स्वदेश लौट जाएंगे.’’

इस अचानक घटे घटनाक्रम के कुछ घंटों बाद ही बीसीसीआई श्रीलंका को पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेलने के लिये मनाने में सफल रहा जिसके मैच एक से 15 नवंबर के बीच खेले जाने की संभावना है.

वेस्टइंडीज के हटने से जिन मैच स्थलों कोलकाता, कटक, हैदराबाद, बेंगलूर और अहमदाबाद को नुकसान हुआ, उन्हें ही वनडे की मेजबानी सौंपी जा सकती है. बीसीसीआई अगले कुछ दिनों में कार्यक्रम घोषित कर देगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment