खराब फॉर्म से पुजारा और कोहली आईसीसी रैंकिंग में खिसके

Last Updated 01 Aug 2014 06:03:40 PM IST

भारत के चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को आईसीसी की शुक्रवार को जारी नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है.


चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली (फाइल फोटो)

पुजारा दो स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर खिसक गए हैं लेकिन इसके बावजूद वह रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज बने हुए हैं. कोहली एक स्थान के नुकसान से 15वें स्थान पर हैं.
    
भारत को साउथम्पटन में तीसरे टेस्ट में 266 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा था जिससे इंग्लैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली.

इस करारी हार का असर आईसीसी रैंकिंग पर भी देखने को मिला है. टीम के बल्लेबाजों में अच्छी खबर सिर्फ अजिंक्य रहाणे के लिए है जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है. मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने तीसरे टेस्ट में 54 और नाबाद 52 रन की पारी खेली और वह नौ स्थान की लंबी छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

गेंदबाजों में रविंद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार की रैंकिंग में सुधार हुआ है. जडेजा तीन स्थान के फायदे से 25वें जबकि भुवनेश्वर दो स्थान के फायदे से 32वें स्थान पर हैं.

दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हाशिम अमला ने शीर्ष तीन में वापसी की है. श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे जबकि इंग्लैंड के इयान बेल ने शीर्ष 20 में जगह बना ली है.

अमला ने कोलंबो में नाबाद 139 और 25 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को दुनिया की नंबर एक टीम बनाने में योगदान दिया. उन्हें इस उपलब्धि के लिए 34 अंक मिले जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

अमला दूसरे स्थान पर चल रहे श्रीलंका के कुमार संगकारा से 11 अंक पीछे हैं. एबी डिविलियर्स 899 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर अपना दबदबा बरकरार रखा है. कोलंबो टेस्ट में चार विकेट चटकाने वाले स्टेन को तीन अंक का नुकसान हुआ है लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस पर 33 अंक की बढ़त बना रखी है.

टेस्ट आलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष पांच में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फिलेंडर ने बांग्लादेश के साकिब अल हसन पर एक अंक की बढ़त बना रखी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment