ऑफलाइन होंगे सीबीएसई 10वीं, 12वीं के टर्म-1 एग्जाम

Last Updated 15 Oct 2021 01:32:53 AM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के ‘टर्म-1’ की बोर्ड परीक्षाएं नवम्बर-दिसम्बर में ‘ऑफलाइन’ आयोजित की जाएंगी तथा इसके कार्यक्रम की घोषणा 18 अक्टूबर को की जाएगी।




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)

बोर्ड ने कहा कि परीक्षाएं वस्तुनिष्ठ प्रकार की होंगी और इनकी अवधि 90 मिनट होगी। सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे के बजाय पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे शुरू होगी।

अकादमिक सत्र को विभाजित करते हुए दो चरणों में परीक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम को समाहित करना कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जुलाई में सीबीएसई द्वारा 2021-22 में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा है।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, टर्म-1 की परीक्षाएं लेने के बाद अंकों के रूप में परिणामों की घोषणा की जाएगी। प्रथम टर्म के बाद किसी भी छात्र को पास (उत्तीर्ण), कंपार्टमेंट और आवश्यक रिपीट श्रेणियों में नहीं रखा जाएगा।

अंतिम परिणामों की घोषणा टर्म-1 और टर्म-2 की परीक्षा के बाद की जाएगी। उन्होंने कहा, प्रैक्टिकल परीक्षाएं या आंतरिक मूल्यांकन, टर्म-1 परीक्षाओं के संपन्न होने से पहले स्कूलों में पूरा किया जाएगा।

भारद्वाज ने कहा कि टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी और क्या यह वस्तुनिष्ठ या लंबे उत्तरों वाली होगी, वह देश में कोविड -19 की स्थिति पर निर्भर करेगी।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment