डीयू: विदेशी छात्रों के लिए इस बार अलग प्रॉस्पेक्टस

Last Updated 05 Feb 2017 10:51:26 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2017-18 में विदेशी विद्यार्थियों के दाखिले पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे.


(फाइल फोटो)

आवेदन से लेकर फीस जमा करने तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी के तीसरे सप्ताह तक शुरू हो जाएगी. खास यह भी है कि विदेशी विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर पहली बार अलग से प्रॉस्पेक्टस (दाखिला विवरणिका) जारी किया जा रहा है.

डीयू में विदेशों विद्यार्थियों को लेकर आवेदन व दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से सरल कर दिया गया है. इस महीने से विदेशी विद्यार्थी डीयू के विभिन्न स्नातक पाठय़क्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे.

डीयू की डिप्टी डीन (विदेशी दाखिला) डॉ अमृत कौर बसरा ने बताया कि इस साल से हम विदेशी विद्यार्थियों के लिए पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन करेंगे. बीते साल केवल आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन थी, लेकिन विद्यार्थियों को ऑफलाइन भी अपने दस्तावेज जमा कराने पड़ते थे.

इसके अलावा फीस भी ऑफलाइन जमा होती थी, लेकिन इस बार विदेशी विद्यार्थी पूरी तरह से ऑनलाइन दाखिले ले सकेंगे. डॉ बसरा ने बताया कि डीयू के स्नातक पाठयक्रमों में विदेशी विद्यार्थियों के लिए करीब 2500 सीटें हैं.

इसी प्रकार स्नातकोत्तर पाठयक्रमों में 300 सीटें हैं. बीते साल 3364 विदेशी विद्यार्थियों ने डीयू में दाखिले के लिए आवेदन किया था. डीयू में मौजूदा समय में 97 देशों के 1550 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहें हैं.

डीयू में ज्यादातर विद्यार्थी बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए ईकोनॉमिक्स ऑनर्स व पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स सरीखे पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं.

 

राकेश नाथनई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment