खाना बनाने की कला में भी है करियर

Last Updated 30 Jan 2017 03:56:52 PM IST

जायकेदार खाना बनाने की कला के जरिए आप एक छोटे लोकल पब से लेकर फाइव स्टार या फिर इंटरनेशनल होटल में अपनी जगह बना सकते हैं.


(फाइल फोटो)

जायकेदार खाना बनाने की कला के जरिए आप एक छोटे लोकल पब से लेकर फाइव स्टार या फिर इंटरनेशनल होटल में अपनी जगह बना सकते हैं. बस दिखाना है अपनी उंगलियों का कमाल, बनाना है ऐसा खाना की सामने वाला सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि उंगलियां भी चाटता रह जाएं. अगर आपका इंट्रेंस्ट कुकिंग, बेकिंग और लजीज खाना बनाने में है, अगर आप डिफरेंट डिशेज के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं तो एक नया कॅरियर ऑप्शन आपके इंतजार में हैं. होटल मैनेजमेंट में इन दिनों कॅरियर बनाने के कई ऑप्शन मौजूद हैं और उनमें से एक है कुकिंग एंड बेकरी

प्रकृति:
कुकिंग और बेकरी का कोर्स आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है, यदि आप एक बेहतर शेफ बनाना चाहते हैं. खाने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी से लेकर किचन का रख-रखाव शेफ की निगरानी में होता है। हालांकि कई बार शेफ को फ्रंट में भी आना पड़ता है. ये एक मैनेजरियल एक्टिविटी का ही हिस्सा होता है, ताकि उसे पता चल सके कि लोगों को क्या पसंद है. और उसके अनुरूप वो लोगों के लिए वही डिश तैयार करे ताकि लोग बार-बार स्वाद लेने के लिए बरबस पहुंच जाए.

कोर्स: बीएससी इन हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन, डिप्लोमा इन कुकरी, क्राफ्टसमैनशिप कोर्स इन फूड एंड बेवरेज सर्विस मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी, सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी फॉर होम मेकिंग, डिप्लोमा इन बेकरी एंड कंफेक्शनरी जैसे कोर्स कर कुकिंग और बेकरी में करियर बना सकते हैं.

अवसर:
कुकिंग और बेकरी होटल मैनेजमेंट का एक अहम पार्ट है. इसमें करियर के कई अवसर हैं. सबसे अहम है फूड एंव बेवरेज डिविजन सर्विस के अलावा बतौर शेफ बनकर करियर को रौशन कर सकते हैं. मुख्य तौर पर होटल, रेस्तरां, क्रूज, टूरिज्म एसोसिएन, एयरलाइन कैटरिंग और केबिन सर्विस, क्लब मैनेजमेंट, लॉज, गेस्ट-हाउस भी होटल मैनेजमेंट पासआउट प्रोफेशनल्स ही चलाते है. बेकर्स के लिए भी जॉब के ऑप्शन्स की कमी नहीं है. बेकरी, हॉट ब्रेड शॉप, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, होटल और कैफे में भी बेकर्स की काफी डिमांड है. पूरी दुनिया में टुरिज्म और एविएशन ने होटल बिजनेस के लिए अवसरों को बहुत बड़ा बना दिया है। आने वाले समय में होटल इंडस्ट्री में जॉब की कमी नहीं होगी. इसके अलावा आप धीरे-धीरे खुद का होटल, बेकरी शॉप, रेंस्तरां य फिर कैटरिंग बिजनेस भी शुरु कर सकते हैं, ऐसा कहना है एलबीआईआईएचएम के डायरेक्टर कमल कुमार का.


योग्यता: कुकिंग और बेकरी में सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा व डिग्री कर सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विविद्यालय से 12वीं या स्नातक होना जरूरी है. 12वीं में अंग्रेजी एक अनिवार्य विषय के रूप में होनी चाहिए. इस इंडस्ट्री में कामयाब होने के लिए कुछ व्यक्तिगत गुणों का होना भी जरूरी है जैसे मृदुभाषी होना। द्विभाषी (अंग्रेजी, हिन्दी) का ज्ञान हो तो और भी बेहतर. बेहतर पर्सनैलिटी, सुनने-समझने की अच्छी आदत, समस्याओं को सुलझाने की योग्यता, लीडरशिप और मैनेजरियल स्किल भी बेहद जरूरी है.

मो. अरशी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment