नवोदय विद्यालयों में OBC के लिए आरक्षण नहीं होने की ‘विसंगति’ को दूर किया जाएगा : कुशवाहा

Last Updated 17 Jan 2017 02:29:05 PM IST

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने मंगलवार को बताया कि उनके मंत्रालय द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालयों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों के लिए आरक्षण नहीं होना एक विसंगति है और उन्हें विश्वास है कि निकट भविष्य में इसे सुधार लिया जाएगा.


जवाहर नवोदय विद्यालय (फाइल फोटो)

कुशवाहा के मुताबिक उन्हें लगता है कि यह उचित नहीं है कि देश के करीब 600 जवाहर नवोदय विद्यालयों में ओबीसी के संबंध में आरक्षण के प्रावधानों को लागू नहीं किया गया है.
उन्होंने राष्ट्रीय सांस्कृतिक एकता सम्मेलन में कहा, ‘मंत्रालय, हमारे मंत्री और हम सभी का ध्यान इस दिशा में गया है और मेरा मानना है कि यह विसंगति निकट भविष्य में दूर कर ली जाएगी.’
   
इस दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर उपस्थित थे कुशवाहा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के नेता हैं जो केंद्र में राजग सरकार में सहयोगी हैं. उनका बयान ऐसे समय में आया है जब उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में अगले महीने चुनाव होना है.


   
जावड़ेकर ने अपने भाषण में कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं के जरिये दिया जाता है और इस साल 22 लाख बच्चों ने आवेदन किया जिनमें से 40,000 को चुना गया.
   
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लिए कम आरक्षण का प्रावधान है लेकिन इन विद्यालयों में 25 प्रतिशत बच्चे इन वर्गो से होते हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment