सीबीएसई के सभी स्कूलों में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2018 से अनिवार्य

Last Updated 21 Dec 2016 06:19:36 AM IST

सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूलों में 2018 से दसवीं में बोर्ड परीक्षा होगी. इसमें 80 फीसद परीक्षा बोर्ड की होगी और 20 फीसद स्कूल आधारित आंतरिक परीक्षा होगी.


सीबीएसई में दसवीं में बोर्ड परीक्षा होगी (फाइल फोटो)

इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की गवर्निग बॉडी की बैठक में 10वीं में बोर्ड परीक्षा कराने की सिफारिश की गई. अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपनी स्वीकृति देगा. जिसके बाद 2018 से 10वीं में सभी को बोर्ड परीक्षा देनी होगी.

सतत एवं समग्र मूल्यांकन (सीसीई) के तहत सीबीएसई की 10 वीं में 2010 से स्कूल बेस्ड परीक्षा लागू की गई थी. सीसीई के तहत 40 मार्क्‍स फॉर्मेटिव एसेसमेंट और 60 अंकों का समेटिव एसेसमेंट का होता है.

अब बोर्ड के नए फॉर्मूले के तहत 80 मार्क्‍स की बोर्ड परीक्षा होगी. जबकि 20 अंकों का इंटरनल एसेसमेंट स्कूल वाले करेंगे. अभी नये प्रारूप को लेकर नियम तैयार किये जाएंगे. स्कूल बेस्ड परीक्षा को लेकर शिक्षाविदों और अभिभावकों की भी शिकायतें आई रहीं थीं. उनकी शिकायत थी कि इससे शिक्षा का स्तर गिर रहा है.

स्कूल बेस्ड परीक्षा से आगे की कक्षाओं में विद्यार्थियों को दिक्कतें होती हैं. बोर्ड की बैठक में यह भी पास किया गया कि स्कूल में त्रिभाषा सूत्र का फॉर्मूला रहेगा. यदि कोई छात्र विदेशी भाषा पढ़ना चाहता है तो वह इलेक्टिव विषय होगा.
 

समय न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment