युवाओं के लिए अच्छी खबर, इस मौसम नौकरियों की भरमार

Last Updated 27 Oct 2016 03:19:29 PM IST

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर. विशेषज्ञों के अनुसार इस त्योहारी मौसम में अस्थायी नियुक्तियों में 20 से 25 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है.


इस मौसम नौकरियों की भरमार

लागत बचाने और विभिन्न कामकाज में नई प्रतिभाओं को जोड़ने के इरादे से कंपनियां इस चरण में बढ़ती मांग को पूरा करने की तैयारी कर रही हैं. त्योहारी मौसम गणोश पूजा से नए साल तक करीब पांच माह के लिए रहता है.
ऐसे में कंपनियों को आर्डरों तथा डिलीवरी में आई वृद्धि को पूरा करने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की जरूरत होती है.
  
विशेष रूप से ई-कामर्स कंपनियों, लाजिस्टिक्स, एफएमसीजी, खुदरा, आपूर्ति श्रृंखला तथा परिवहन में मांग अधिक रहती है.

इन उद्योगों की कंपनियां दिवाली से क्रि समस तक के त्योहारी मौसम में अपने कुल कारोबार का करीब 40 से 50 प्रतिशत हासिल करती हैं और वे बड़ी मात्रा में अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्ति करती हैं. इनमें इंटर्न तथा कॉलेजों तथा अकादमिक संस्थानों के युवा शामिल हैं.   
  

कार्यकारी खोज कंपनी ग्लोबलहंट के प्रबंध निदेशक सुनील गोयल ने कहा, ‘इस तरह की अस्थायी नियुक्ति से स्टार्ट अप की दीर्घावधि की लागत बचती है. इससे उन्हें विभिन्न कामकाज के क्षेत्रों में नए संसाधनों को आजमाने का मौका भी मिलता है. बाद में इनमें से काफी प्रतिभाओं को दीर्घावधि के लिए लंबी भूमिका को जोड़ा जाता है’.
  
टीम लीज सर्विसेज के सहायक उपाध्यक्ष सुदीप सेन ने कहा कि इस त्योहारी मौसम में अस्थायी नियुक्तियों में पिछले साल की तुलना में करीब 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना है.
  
इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि फ्यूचर समूह त्योहारी मौसम के लिए 1,000 अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति की तैयारी कर रहा है. यह पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है.
  
ऐसे अस्थायी कर्मचारियों को 12,000 से 15,000 रपये के मासिक वेतन के अलावा प्रदर्शन आधारित वैरिएबल भुगतान भी मिलता है.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment