सीबीएसई : छठी कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा मिलेगी

Last Updated 26 Sep 2016 06:21:52 AM IST

सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूलों में अब छठी कक्षा से व्यवसायिक शिक्षा मिलेगी. अभी तक नौवीं कक्षा से ही सीबीएसई द्वारा देशभर के स्कूलों में वोकेशनल कोर्सेज शुरू करवाए गये हैं.


छठी कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा मिलेगी (फाइल फोटो)

सेशन 2017-18 से स्कूलों में छठी कक्षा से ही व्यावसायिक कोर्सेज चलाने की योजना है. इस आशय का प्रस्ताव बोर्ड की प्रबंध समिति में पारित किया गया है. स्कूलों में छठी कक्षा में आईटी और मल्टीमीडिया से जुड़े कोर्सेज चलेंगे.

बता दें कि सीबीएसई द्वारा स्कूलों में एकेडमिक विषयों के अलावा विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में कुशल बनाने के लिए और भविष्य को ध्यान में रखते हुए वोकेशनल कोर्सेज शुरू किये गये थे. बोर्ड द्वारा नौवीं से बारहवीं तक वोकेशनल कोर्सेज चलाये जाते हैं.

बोर्ड की प्रबंध समिति में यह भी सहमति बनी है कि ग्यारहवीं कक्षा में कुछ और वोकेशनल कोर्सेज चलाएं जाएं. इन कोर्सेज में बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, मार्केटिंग एंड सेल्स, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस और ब्यूटी एंड वेलनेस शामिल हैं. प्रबंध समिति की बैठक में यह भी सुझाव दिया गया कि प्राथमिक व सेकेंडरी लेवल पर विद्यार्थियों के कुशलता का विकास जर्मनी के आधार पर किया जाए.

हालांकि इसको लेकर यह बात भी कही कि हम प्राइमरी कक्षाओं में वोकेशनल विषय नहीं चला सकते. कहा गया कि पहले से ही स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं में बहुत सी गतिविधियां होती हैं. लिहाजा यह सहमति बनी कि छठी से ही वोकेशनल कोर्सेज की पढ़ाई करवाई जानी चाहिए.

 

राकेश नाथ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment