नीट-पीजी की परीक्षा पांच से 13 दिसम्बर तक

Last Updated 21 Sep 2016 03:28:40 PM IST

मेडिकल पाठ्यक्रमों-एमडी एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा-नीट पूरे देश में पांच से 13 दिसम्बर तक आयोजित की जाएगी.


राष्ट्रीय नीट-पीजी परीक्षा

इसके साथ ही एमडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट का आयोजन 30 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए 26 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा.

बुधवार को जारी आधिकारिक वक्तव्य में बताया गया कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट का आयोजन करेगा और 41 शहरों में 86 परीक्षा केन्द्रों पर इम्तिहान लिए जाएंगे.

एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा में 300 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे.

मेडिकल पाठ्यक्रमों-  एमडी एम एस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश नीट-पीजी परीक्षा के जरिए ही होता है.

भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के अनुसार चिकित्सा कॉलेजों या अन्य संस्थानों द्वारा राज्य स्तर या संस्थागत स्तर पर आयोजित कोई भी परीक्षा 2017 के सा से मान्य नहीं होगी.

नीट-पीजी के लिए 24 सितम्बर से उपलब्ध वेबसाइट पर परीक्षार्थी 26 से 31 सितम्बर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

परीक्षा के लिए पंजीकरण और आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. परीक्षार्थियों के लिए एक टॉल फ्री नम्बर 333 331700 भी उपलब्ध होगा और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनबीई डॉट ईडीयू डॉट इन पर परीक्षा का ब्योरा देखा जा सकेगा. 

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड सरकार द्वारा स्थापित स्वायत्त संगठन है, जो अखिल भारतीय स्तर पर स्नातकोत्तर परीक्षाओं का आयोजन करता है.

परीक्षार्थी  011-4559300 पर फोन करके और मेल ऐट द रेट एनएटीबोर्ड डॉट ईडीयू डॉट इन पर बोर्ड कार्यालय से सम्पर्क कर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment