'सुपर 30' का होगा विस्तार, इस साल से 10वीं पास भी होंगे शामिल

Last Updated 17 Jul 2016 03:41:09 PM IST

आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित जेईई परीक्षा में शामिल होने वाले गरीब छात्रों को सफलता दिलाने में मदद के लिए बने ‘सुपर 30’ की भारी सफलता के बाद इसके संस्थापक आनंद कुमार अब इस साल से इसका विस्तार करने जा रहे हैं.


आनंद कुमार (फाइल फोटो)

वह इसमें ऐसे छात्रों को शामिल करने जा रहे हैं जिन्होंने दसवीं की परीक्षा पास की है. ‘सुपर 30’ के मौजूदा कार्यक्रम में अब तक 12वीं पास छात्रों को लिया जाता था.

‘सुपर 30’ के लिए अल्प एवं दीर्घकालिक योजनाओं के बारे में बताते हुए कुमार ने‘12वीं पास छात्रों को पढ़ाने के मौजूदा कार्यक्रम के अलावा हम लोग दो साल के इस नए कार्यक्रम में करीब 10-20 छात्रों को पढ़ाने की योजना बना रहे है. हम लोग इस साल से इस कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे और अगले साल से इसे और व्यापक फलक पर किया जाएगा’.

नए कार्यक्रम में कितने छात्रों को शामिल किया जाएगा, इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन इसमें ‘10, 15 या 20’ छात्रों को शामिल किया जा सकता है.

वैशविक रूप से तारीफ बटोर चुके ‘सुपर 30’ में 30 छात्रों को लिया जाता है, और इनके अतिरिक्त नये कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को लिया जाएगा.

प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई में इस साल 30 छात्रों में से 28 ने सफलता हासिल की, जो 15 साल पहले इसकी स्थापना के बाद इसकी नई उपलब्धि है.

कुमार ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी आकांक्षा गरीब बच्चों के लिए आत्मनिर्भर मॉडल पर आधारित एक स्कूल की स्थापना करना है.

कुमार ने बताया कि ‘सुपर 30’ की वेबसाइट पर डाउनलोड किए जा सकने योग्य लेक्चर एक रुपये में उपलब्ध कराने की भी योजना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment