नैशनल करियर सर्विस पोर्टल से पूरी होगी नौकरी की तलाश

Last Updated 21 Jul 2015 10:51:13 AM IST

पीएम मोदी ने नौकरी ढूंढ़ने वालों और नौकरी देने वालों को एक प्लैटफॉर्म पर लाने के लिए नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की शुरूआत की.


फाईल फोटो

सोमवार को 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौकरी की तलाश कर रहे देश के करोड़ों युवाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है. पीएम ने नौकरी ढूंढ़ने वालों और नौकरी देने वालों को एक प्लैटफॉर्म पर लाने के लिए नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की शुरूआत की.

इस पोर्टल का नाम नेशनल करियर काउंसलिंग पोर्टल होगा. ये पोर्टल नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट के अंडर काम करेगा, जिसका उद्देश्य सरकार के सभी रोजगार केंद्रो की सूचना को एक्सचेंज करना होगा.

इस पोर्टल पर फ्री में रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. लेकिन इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो, इसके लिए नौकरी तलाशनेवालों को अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनियों और संगठनों को सोसायटी रजिस्ट्रेशन या कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करनी होगी.

इसका मकसद देशभर के विभिन्न रोजगार कार्यालयों में पहले से ही रजिस्टर्ड दो करोड़ लोगों और नौ लाख संस्थाओं और कंपनियों को इस पोर्टल पर लाना है.

अभी 1031 करियर सेंटर, 2,04,07,548 रजिस्टर्ड जॉब सीकर्स, करियर मार्गदर्शन के लिए 129 करियर सलाहकार, करियर निर्माण पाठ्यक्रमों के साथ 23,936 कौशल प्रदाता, 1,684 रजिस्टर्ड एंप्लॉयर, 53 क्षेत्रों में सक्रिय नौकरियां इस पोर्टल से जुड़े हैं.

सरकार ने पहले चरण में देश के 100 रोजगार कार्यालयों के आधुनिकीकरण का फैसला किया है. इसके लिए 190 करोड़ रुपये आवंटित किए गए.

नौकरी चाहने वालेो के अलावा इस पोर्टल पर छात्रों को करियर काउंसलिंग भी दी जाएगी. इस पोर्टल से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के नियोक्ता सीधे जुड़े होंगे. इसके साथ परोक्ष नियोक्ता जैसे स्टाफिंग एजेंसियां और कौशल निर्माण क्षेत्र से जुड़े लोग और ट्रेनर भी इस पोर्टल का हिस्सा होंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment