विदेश शिक्षा: एडीबी-जापान स्कॉलरशिप

Last Updated 23 Jun 2015 01:25:58 PM IST

एडीबी-जापान स्कॉलरशिप कार्यक्रम का उद्देश्य एडीबी (एशियन डेवलपमेंट बैंक) के विकासशील सदस्य देशों के शिक्षित नागरिकों को अर्थशास्त्र, मैनेजमेंट, विज्ञान और टेक्नोलॉजी और विकास से संबंधित दूसरे क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएशन अध्ययन के लिए एशिया-पैसेफिक रीजन के इंस्टीट्यूशन में अवसर देना है.


(फाइल फोटो)

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड इनमें से एक एकेडेमिक इंस्टीट्यूशन है.

अध्ययन का क्षेत्र :

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड स्कॉलरशिप सीमित विषयों के लिए ही प्रदान की जाती है जिनमें- मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ, मास्टर ऑफ साइंस (इनवायरमेंट साइंसेज), मास्टर ऑफ आर्ट्स (डेवलपमेंट स्टडीज), मास्टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस, मास्टर ऑफ कॉमर्स (इंटरनेशनल बिजनेस), मास्टर्स प्रोग्राम इन इंजीनियरिंग.

स्कॉलरशिप की राशि : एडीबी-जेएसपी (जापान स्कॉलरशिप प्रोग्राम) स्कॉलरशिप के अन्तर्गत ट्यूशन फीस और ऑकलैंड तक हवाई यात्रा का खर्च और वहां रहने का सामान्य खर्च, हेल्थ और मेडिकल इंश्योरेंस और उन छात्रों के लिए जो शोध कार्य में संलग्न हैं उन्हें थीसिस बनाने के लिए विशेष अनुदान प्रदान करता है.

योग्यता :

  • एडीबी बॉरोइंग सदस्य देश का नागरिक होना चाहिए. वर्तमान में विकासशील देशों की सूची देखने के लिए एडीबी-जापान स्कॉलरशिप कार्यक्रम की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • उत्कृष्ट एकेडेमिक रिकॉर्ड के साथ बैचलर्स डिग्री या उसके समकक्ष होना अनिवार्य है.
  • आवेदन करते वक्त कम से कम दो साल का फुल टाइम प्रोफेशनल वर्क का अनुभव (यूनिवर्सिटी डिग्री लेने के बाद).
  • अंग्रेजी भाषा में बोलने और लिखने में निपुणता जिससे अध्ययन करने में आसानी हो.
  • आवेदन करते समय 35 वर्ष से ज्यादा उम्र नहीं होनी चाहिए. विशेष मामलों में जिनमें सीनियर ऑफिशियल्स भाग ले सकते हैं उनमें आयु सीमा 45 वर्ष है.
  • इस कार्यक्रम के अन्तर्गत अध्ययन को पूरा करने के पश्चात कैंडीडेट को अपने होम कंट्री वापस आने के लिए तैयार होना होगा.
  • जो आवेदन अपने होम कंट्री के अलावा किसी दूसरे देश में काम कर रहे हों या रह रहे हों वे इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य नहीं हैं.
  • एडीबी-जेएसपी उन आवेदकों का सपोर्ट नहीं करता जो पहले से ही ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रम कर रहे हैं.
  • साथ ही एडीबी-जेएसपी अंडरग्रेजुएट स्टडीज, डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग, कॉन्फ्रेंस, सेमिनार्स, थीसेस राइटिंग और रिसर्च प्रोजेक्ट को स्पॉन्सर नहीं करता.

आवेदन का प्रारूप :

आवेदक को जब 2016 के पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रम में दाखिला मिल जाता है और ऑकलैंड यूनिवर्सिटी से ऑफर लेटर प्राप्त हो जाता है तब ही वह स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती है. इसलिए आवेदक को पहले अपनी पसंद के विषय में दाखिले के लिए एक इंटरनेशनल आवेदक के रूप में ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को एशियन डेवलपमेंट बैंक-जापान स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म को यूनिवर्सिटी में 20 जुलाई 2015 तक जमा करना होगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment