UP BEd Results 2015: बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे यहां देखें

Last Updated 25 May 2015 11:52:09 AM IST

उत्तर प्रदेश के एक हजार से अधिक बीएड कॉलेजों की लगभग एक लाख 43 हजार सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित की गयी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी किया जाना है.


(फाइल फोटो)

 अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफीशियल वेबसाइट upbed.nic.in पर देख सकते हैं.

इसके अलावा  यहां क्लिक करके भी UP BED Result देख सकते हैं. 

परीक्षा में लगभग सभी अभ्यर्थी क्वालीफाई कर चुके हैं उनकी मेरिट बना दी गयी है. यह जानकारी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक और लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. वाईके शर्मा ने रविवार को बताया कि काउंसलिंग एक जून से शुरू की जाएगी.

प्रो. शर्मा ने बताया कि परीक्षा में कुल 163256 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इनमें से 162564 अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई किये हैं. इनमें महिला अभ्यर्थियों की संख्या 100491 है जबकि पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या मात्र 62073 है. वहीं 686 अभ्यर्थियों को काउंसलिंग से बाहर कर दिया है.

इन अभ्यर्थियों ने पहली पाली की परीक्षा दी थी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा छोड़ दी थी. छह अन्य अभ्यर्थियों की परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा. इनमें दो अभ्यर्थी दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़े गये थे जबकि चार नकल करते पकड़े गये थे.

प्रो. शर्मा ने बताया कि एक जून से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके लिए प्रदेश में कुल 19 काउंसलिंग सेंटर बनाये गये हैं. ये सेंटर सभी राज्य विश्वविद्यालयों के अलावा आजमगढ़ और अलीगढ़ में भी बनाये गये हैं. लखनऊ, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर और मेरठ में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है. इन स्थानों पर दो-दो काउंसलिंग सेंटर बनाये गये हैं.

प्रो. शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग की प्रक्रिया पिछले साल की तरह होगी. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

गौरतलब है कि दो वर्षीय बीएड में दाखिले के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित किया था. परीक्षा 25 अप्रैल को 16 जिलों के 363 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गयी थी. बीएड में दाखिले के लिए कुल 183686 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जबकि परीक्षा में 163256 अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment