विदेश शिक्षा : आगा खान फाउंडेशन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप

Last Updated 20 Feb 2015 02:15:55 PM IST

आगा खान फाउंडेशन प्रति वर्ष मास्टर्स/पीएच डी के लिए विकासशील देशों के ऐसे प्रतिभाव छात्रों को सीमित संख्या में स्कॉलरशिप प्रदान करती है, जिन्हें उच्च शिक्षाके लिए आर्थिक मदद की जरूरत होती है.


(फाइल फोटो)

स्कॉलरशिप के अंतर्गत पचास प्रतिशत ग्रांट प्रदान किया जाता है और पचास प्रतिशत कंपिटेटिव एप्लिकेशन प्रक्रिया द्वारा लोन के रूप में वर्ष में एक बार प्रदान किया जाता है. इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत किसी भी विकासशील देश में अध्ययन करने का मौका मिलता है.

फाउंडेशन मास्टर्स स्तर के कोर्स के लिए आये आवेदन पत्र को प्राथमिकता देता है. लेकिन पीएचडी प्रोग्राम को भी इसमें शामिल कर सकता है. शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए भेजे गये आवेदन पर विचार नहीं किया जाता. लक्ष्य समूह फाउंडेशन दिये गये देशों के आवेदनों को स्वीकार करता है जैसे- बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, तजाकिस्तान, सीरिया, मिस, केन्या, तंजानिया, युगांडा, मेडागास्कर और मोजाम्बिक.

फ्रांस, पुर्तगाल, यूके, यूएसए और कनाडा से आने वाले आवेदनों को भी स्वीकार किया जाता है, लेकिन शर्त यह होती है कि आवेदन भेजने वाला मूल रूप से ऊपर दिये गये किसी विकासशील देश से हो और वह डेवलपमेंट संबंधी अध्ययन में रुचि रखता हो, साथ ही शिक्षा प्राप्त करने के लिए उसके पास कोई दूसरा आर्थिक जरिया न हो.

स्कॉलरशिप की राशि : फाउंडेशन छात्र को उसकी ट्यूशन फी और रहने के खर्च में सहायता प्रदान करता है. यात्रा का खर्च एकेएफ फाउंडेशन वहन नहीं करता. स्कॉलरशिप की आधी रकम लोन के रूप में दी जाती है जिसे वार्षिक सर्विस चार्ज के रूप में पांच प्रतिशत के साथ वापस करना होता है. लोन एग्रीमेंट को साइन करने के लिए एक गारेंटर की आवश्यकता होती है. आगा खान फाउंडेशन द्वारा दिये गये फंड को वापस करने की अवधि पांच वर्ष की है जिसकी शुरुआत अध्ययन के छह महीने बाद से होती है.

योग्यता : फाउंडेशन ऊपर दिये गये विकासशील देशों से आने वाले आवेदनपत्रों को ही स्वीकार करता है. तीस वर्ष की आयु सीमा वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है. इसके अतिरिक्त यहां चयन का मुख्य आधार छात्र की शैक्षिक योग्यता, आर्थिक स्थिति है. एक्स्ट्रा कैरीकुलम में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों का खासतौर से मूल्यांकन किया जाता है. आवेदनकर्ता से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी दिलचस्पी के क्षेत्र में कुछ समय का वर्क एक्सपीरियंस भी लें.

आवेदन का प्रारूप : आगा खान फाउंडेशन का इंटरनेशनल स्कॉलरशिप कार्यक्रम की आवेदन प्रक्रिया विकेन्द्रीकृत है. छात्र अपने देश में स्थित एकेएफ कार्यालयों या आगा खान एजुकेशन सर्विसेस/बोर्डस से प्रतिवर्ष जनवरी से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं. पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र उसी एजेंसी में जमा कराने होते हैं, जहां से लिये जाते हैं.

आवेदन पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2015 है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment