रोजगार में आएंगे अच्छे दिन: 2015 में बढ़ेंगी नियुक्तियां, बढ़िया होगा इंक्रीमेंट

Last Updated 15 Dec 2014 02:03:53 PM IST

साल 2015 नौकरियों के लिहाज से बहुत अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि मोदी सरकार के अच्छे दिन के वादे पर भारतीय उद्योग जगत बड़ा दांव लगाने की तैयारी में जुट गया है.


2015 लाएगा रोजगार में अच्छे दिन (फाइल फोटो)

भारतीय कंपनियों ने 2015 में न केवल नियुक्तियां बढ़ाने की योजना बनाई है, बल्कि उनका इरादा वेतन बढ़ाने का भी है.

कंपनियां अपना वर्कफोर्स 15 से 20 फीसदी तक बढ़ा सकती हैं. यानी रोजगार क्षेत्र में तीन से पांच लाख नई नौकरियां आने वाली हैं. कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में भी 10 से 12 प्रतिशत इजाफे की योजना बनाई है. कुछ पदों या क्षेत्र में वेतनवृद्धि 30 प्रतिशत तक हो सकती है.

वैश्विक कंपनी हेग्रुप के अनुसार भारतीय कंपनियां 2015 में औसतन वेतन में 10.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेंगी. यह एशिया के कई देशों की तुलना में ज्यादा है. 2014 में यह 10.6 प्रतिशत रही है.

स्टाफिंग कंपनी टीमलीज सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुणाल सेन ने कहा, आईटी, स्वास्थ्य सेवा और फार्मा, विनिर्माण, इंजीनियरिंग और रीटेल क्षेत्रों में नियुक्तियों में उल्लेखनीय इजाफा होगा.

वहीं दूरसंचार, एफएमसीजी और वित्तीय सेवा क्षेत्र में भी नौकरियों की संख्या अच्छी खासी बढ़ेगी.

प्रतिभाओं को आकर्षित करने और रोकने के लिए कंपनियां वेतन वृद्धि के अलावा कई और रास्ते अपनाएंगी. मसलन वेलनेस कार्यक्रमों, सेवानिवृत्ति मॉडल, वित्तीय वेलनेस और कॉलेजों के साथ भागीदारी के जरिये टैलेंट पूल करने की कोशिश होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment