उत्तर प्रदेश में 15 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

Last Updated 14 Dec 2014 05:34:32 PM IST

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 15 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है.




15 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया (फाइल फोटो)

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर से जिले में रिक्तयों को लेकर पदों को विज्ञापित कर दिया गया है और ऑन लाइन आवेदन 24 दिसम्बर से होंगे.

इन पदों पर भर्ती के लिए बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, उर्दू बीटीसी के साथ ही टीईटी और सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन जिलों में होगा और भर्ती अधिकारी भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी होंगे. इन पदों के लिए जिले वार रिक्तियां घोषित कर दी गयी हैं. इनको बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

सहायक अध्यापक के इन पदों पर आवेदन के लिए ऑन लाइन पंजीकरण 24 दिसम्बर से शुरू होकर पांच मार्च तक चलेगा. 8 से 10 मार्च तक एक बार फिर भर्ती सर्वर खोलकर अभ्यर्थियों को आवेदनपत्रों में त्रुटियों के सुधार का मौका मिलेगा. सबसे कम पद लखनऊ में है, जबकि सीतापुर, हरदोई सहित अन्य जिलों में 500-500 पद हैं.

इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये आवेदन शुल्क व अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 200 रुपये शुल्क रखा गया है.

ट्रेजरी में चालान नम्बर के जरिये शुल्क जमा करने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन का पंजीकरण हो सकेगा. रायबरेली, उन्नाव, कुशीनगर, देवरिया में 300, सीतापुर में 500, बाराबंकी में 300, फतेहपुर में 250, चित्रकूट में 100 शिक्षकों के पद खाली हैं. सभी पदों को भरने के लिए राज्य में लागू आरक्षण का पूरा पालन करना होगा और महिलाओं के लिए आधे पद रखे जाएंगे.

नया शैक्षिक सत्र पहली अप्रैल से शुरू होने के मद्देनजर भर्ती प्रक्रिया को समय से पूरा करने के निर्देश दे दिये गये हैं. सहायक अध्यापकों के इन पदों को लेकर जानकारी यूपीबेसिकएडू परिषदडाट जीओवीडाट इन पर देखी जा सकती है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment