एसओएल: डीयू कॉलेज टीचर्स तैयार करेंगे ऑनलाइन लेक्चर्स

Last Updated 26 Nov 2014 01:58:22 PM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के विद्यार्थियों के लिए कॉलेज शिक्षक ऑनलाइन लेक्चर्स तैयार करेंगे.


डीयू टीर्चस तैयार करेंगे ऑनलाइन लेक्चर्स (फाइल फोटो)

शिक्षक विद्यार्थियों के लिए ऑडियो वीडियो के लेक्चर तैयार करेंगे, जो ऑनलाइन मिल जाएंगे.

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग प्रशासन ने पहले यह काम अपने ही शिक्षकों को दिया था, लेकिन उन्होंने इस काम को नहीं किया. लिहाजा प्रशासन ने फैसला लिया है कि यह काम अब कॉलेज शिक्षक करेंगे.

बता दें कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग सेशन 2015-16 से अपने विद्यार्थियों के लिए ऑडियो वीडियो लेक्चर्स उपलब्ध कराना चाहता है, जिससे ऑनलाइन क्लासेज का सपना पूरा हो सकेगा.

एसओएल ने मई 2013 में अपने शिक्षकों को ऑडियो वीडियो लेक्चर्स तैयार करने का काम दिया था, लेकिन यह काम निर्धारित समय सीमा के बाद भी पूरा नहीं हो सका.

कैम्पस ऑफ ओपन लर्निंग के निदेशक प्रो सीएस दुबे ने बताया कि एसओएल में स्नातक स्तर पर लगभग साढ़े चार लाख स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं.

विद्यार्थी दिल्ली के अलावा देश के अलग-अलग इलाकों में रहकर अपनी पढ़ाई करते हैं. ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑडियो वीडियो लेक्चर्स तैयार कराये जा रहे हैं.

प्रो. दुबे के अनुसार एसओएल के शिक्षकों को 15 नवंबर तक लेक्चर तैयार करने का काम दिया गया था, लेकिन शिक्षकों ने यह काम नहीं किया. अब कॉलेज शिक्षकों की मदद से काम कराया जाएगा.

प्रो. दुबे ने बताया कि एसओएल अपने विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देना चाहती है और आईटी के माध्यम से यह संभव है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment