डीयू ने कई डिग्रियों के नाम बदले

Last Updated 26 Nov 2014 05:24:41 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न कोर्सेज के नामों में बदलाव किया है. इस बाबत हाल में ही यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी किया है.


डीयू ने कई डिग्रियों के नाम बदले

डीयू ने जिन कोर्सेज के नामों को बदलने की अधिसूचना जारी की है, उनमें बीबीई, बीएफआईए, बीए ऑनर्स म्यूजिक, बीएमएमएमसी, बीए ऑनर्स जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन व एमबीई आदि शामिल हैं. डीयू ने एमकॉम कोर्स को लेकर भी गाइडलाइंस जारी की है, जिसमें बताया गया है कि कोर्स में 30 फीसद अंक आंतरिक मूल्यांकन व 70 फीसद अंक वाषिर्क परीक्षा के लिए होंगे.

बता दें कि यूजीसी ने डिग्रियों के नामों को लेकर पहले ही विश्वविद्यालयों के लिए एक आदेश जारी किया था और कहा था कि कोई भी यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से डिग्री के नाम नहीं तय कर सकती है. यूजीसी ने जो नियमों के तहत डिग्री के नाम तय किये हैं, केवल वहीं डिग्री के नाम रहेंगे. डीयू द्वारा जारी अधिसूचना के तहत बीबीई कोर्स का नाम बदलकर बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स रखा गया है. 

इसी प्रकार बीएफआईए का नाम बदलकर बैचलर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाईनेंशियल इंवेस्टमेंट एनालिसिस), बीए ऑनर्स म्यूजिक के नाम बदलकर बीए ऑनर्स म्यूजिक हिन्दुस्तानी, बीए ऑनर्स म्यूजिक कर्नाटक व बीए ऑनर्स म्यूजिक परकशन शामिल है.

इसी प्रकार बीए ऑनर्स जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन का नाम बदलकर बीए ऑनर्स जर्नलिज्म कर दिया गया है. इसी तरह एमबीई कोर्स का नाम अब एमए बिजनेस इकोनॉमिक्स रहेगा. डीयू ने एमकॉम कोर्स की की भी गाइडलाइंस जारी की है. इसके तहत 30 फीसद अंक आंतरिक मूल्यांकन व 70 फीसद अंक थ्योरी के जो कि वाषिर्क परीक्षा से मिलेंगे.

आंतरिक मूल्यांकन के 30 फीसद मार्क्‍स का भी क्लासीफिकेशन किया गया है. इनमें 20 फीसद अंक क्लास टेस्ट, 5 फीसद अंक एसाइनमेंट और 5 फीसद अंक हाजिरी के होंगे. इसी प्रकार हाजिरी के 5 फीसद अंक को लेकर भी एक फॉमरूला तैयार किया गया है. 

इसके तहत 67 फीसद से अधिक व 70 फीसद से कम हाजिरी होने पर 1 अंक, 70 फीसद व इससे अधिक व 75 फीसद से कम अटेंडेंस होने पर 2 फीसद अंक, 75 फीसद और उससे ज्यादा व 80 फीसद से कम अटेंडेंस होने पर 3 अंक, 80 फीसद व इससे अधिक व 85 फीसद अटेंडेंस होने पर 4 अंक और 85 व इससे अधिक अटेंडेंस होने पर पूरे 5 अंक मिलेंगे.

राकेश नाथ
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment