जेईई मेन परीक्षा के लिए मिलेंगे कुल तीन अटेम्प्ट

Last Updated 20 Nov 2014 03:37:16 PM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा देशभर में इंजीनियरिंग ऑफलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 4 अप्रैल 2015 को आयोजित की जाएगी जबकि ऑनलाइन परीक्षा 10 और 11 अप्रैल को आयोजित की जाएगी.


तीन अटेम्प्ट में पास करें जेईई मेन परीक्षा (फाइल फोटो)

इस बार जेईई मेन परीक्षा में सात राज्य के विद्यार्थी भी शामिल होंगे, इनमें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड, उड़िसा शामिल हैं, जो अभी तक राज्य स्तर की परीक्षाएं दे रहे थे.

बोर्ड ने इन राज्यों के विद्यार्थियों को इस बार जेईई मेन में आवेदन करने की सलाह दी है. इस बार जेईई मेन परीक्षा देने के अवसरों को तीन कर दिया है.

बोर्ड द्वारा घोषित नोटिस के अनुसार जेईई मेन परीक्षा में सफल परीक्षार्थी आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे.

बता दें कि देशभर के एनआईटी, आईआईआईटी, डीटीयू और अन्य तकनीकी संस्थानों के बीई-बीटेक पाठयक्रमों में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई जा रही है.

परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली परीक्षा बीई-बीटेक कोर्सेज के लिए, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा बैचलर आर्किटेक्ट और प्लानिंग के लिए आयोजित की जाएगी.

जेईई परीक्षा के नतीजे का फाइनल रिजल्ट परीक्षा का 60 फीसद वेटेज और बारहवीं के अंकों की 40 फीसद वेटेज के आधार पर घोषित होगी.

जेईई मेन की बीई-बीटेक पेपर- एक ऑफलाइन 4 अप्रैल 2015 को सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी. यह पेन पेपर और कम्प्यूटर दोनों तरह से होगी.

इसी प्रकार पेपर दो- जो बी.आर्किटेक्चर व बी.प्लानिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए होती है, वह इसी दिन दूसरी पाली में दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी.

यह परीक्षा केवल पेन-पेपर वाली होगी. इसी प्रकार बीई-बीटेक के लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 और 11 अप्रैल को सुबह 9.30 से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी.

यदि जरूरत पड़ी तो दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी. जेईई मेन परीक्षा देशभर के 150 से अधिक शहरों में आयोजित की जाती है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment