IITians ने बनाया कम लागत का सौर चालित कोल्ड स्टोरेज

Last Updated 19 Sep 2014 02:46:47 PM IST

आईआईटी के युवा इंजीनियरों ने कृषि उत्पादों को बेकार होने से बचाने के लिए किफायती समाधान के तौर पर एक अनूठा सौर चालित कोल्ड स्टोरेज तंत्र विकसित किया है और इसे चलाने की लागत करीब-करीब शून्य है.


IITians का कमाल, बनाया कम लागत वाला कोल्ड स्टोरेज (फाइल फोटो)

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र विवेक पांडेय और उनकी टीम ने आईआईटी खड़गपुर के \'साइंस एंड टैक्नोलॉजी इंटप्रेन्योरशिप पार्क\' (एसटीईपी) में विकसित माइक्रो कोल्ड स्टोरेज तंत्र का कर्नाटक के एक खेत में सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.

पांडेय ने कहा, ‘दुनिया भर में अपनी तरह का यह पहला उत्पाद है क्योंकि इसमें किसानों को इसे चलाने के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ता है और स्वच्छ तथा सतत तकनीक पर 12 महीने काम करता है. हमने उत्पाद में इस्तेमाल तकनीक के लिए चार पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया है’.

नियमित ठंडा करने के साथ अनोखे थर्मल स्टोरेज विधि का प्रयोग करते हुए माइक्रो कोल्ड स्टोरेज 2.5 केडब्लू -3.5 केडब्लू सोलर पैनल के जरिए कृषि उत्पादों की आयु को बढ़ा देता है.

उन्होंने कहा कि पैदा बिजली को सीधे कंप्रेसर पर भेजा जाता है जो ठंड की मांग के हिसाब से तालमेल बिठाकर अपनी गति तय करता है.

बैटरी के स्थान पर तंत्र में थर्मल स्टोरेज यूनिट है जो बादल छाए रहने या बारिश होने की वजह से सूरज नहीं निकलने की स्थिति में 36 घंटे के लिए बिजली संग्रह कर सकता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment