12वीं पास के लिए टिचिंग में मौके, 1193 पद खाली

Last Updated 18 Sep 2014 08:23:18 PM IST

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है.


12वीं पास के लिए टिचिंग में मौके (फाइल फोटो)

इन पदों पर नियुक्ति हेतु भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मंगाए गए हैं. पदों की कुल संख्या 1193 निर्धारित की गई है.

इन पदों में म्युजिक वोकल के 189 पद, तबला इंस्ट्रूमेंटल के 322 पद, डांस के 339 पद, ड्रामा के 330 पद व आर्ट एंड क्राफ्ट के 13 पद शामिल हैं.

इन पदों को भरने की शैक्षिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गई है.

इसके साथ ही साथ आवेदकों के पास पदों से संबंधित डिप्लोमा/डिग्री का होना अनिवार्य है. आवेदकों को हिंदी/संस्कृत विषय के साथ दसवीं पास होना आवश्यक है.

इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 42 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है.

इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा. लिखित परीक्षा दो चरणों में संपन्न होगी. लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में ली जायेगी.

प्रथम चरण की परीक्षा में हिंदी, सामान्य ज्ञान, तर्कशक्ति योग्यता, बाल विकास और मनोविज्ञान व अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा के द्वितीय चरण में विषय से संबंधित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे.

लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा. अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा.

लिखित परीक्षा 19 अक्टूबर, 2014 को पंचकुला में होगी. इन पदों के लिए आवेदकों को 10,000 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जायेगा. इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन के माध्यम से किया जा सकता है.

विज्ञापित पदों के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.

आरक्षण का लाभ केवल हरियाणा राज्य के आरक्षित वर्ग को दिया जायेगा. आवेदन शुल्क चालान के माध्यम से जमा करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर, 2014 निर्धारित की गई है.

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2014 है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment