महिन्द्रा की नई इलेक्ट्रिक कार 'ई2ओ प्लस' लांच

Last Updated 21 Oct 2016 10:04:39 PM IST

महिन्द्रा इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को अपनी नई इलेक्ट्रिक सिटी स्मार्ट कार 'ई2ओ प्लस' को बाजार में उतारा. जीरो उत्सर्जन वाली 'ई2ओ प्लस' की कीमत 5.46 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है.


महिन्द्रा की नई इलेक्ट्रिक कार 'ई2ओ प्लस' लांच.

गौरतलब है कि महिन्द्रा इलेक्ट्रिक 17.8 अरब डॉलर की महिन्द्रा ग्रुप का अंग है और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास एवं उत्पादन में अग्रणी कंपनी है.

महिन्द्रा 'ई2ओ प्लस' को फुल चार्ज करने पर 140 किमी तक की यात्रा की जा सकती है और यह 85 किमी प्रति घंटे की शीर्ष रफ्तार पकड़ती है. महिन्द्रा इलेक्ट्रिक की नवीनतम इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन तकनीक से सुसज्जित, ई2ओ प्लस शहर के यातायात में आसानी से चल सकती है और यह महिन्द्रा के 'फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी' के विजन को आगे बढ़ाती है. टॉल-ब्वॉय डिजाइन एवं विशाल इंटीरियर्स को कॉम्पैक्ट सिटी कार के लिए बनाया गया है और इसमें चार वयस्क लोग आसानी से बैठ सकते हैं.

एमएंडएम के कार्यकारी निदेशक डॉ. पवन गोएनका ने बताया, "ई2ओ प्लस की लॉन्चिंग महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी यात्रा में एक निर्णायक पल है क्योंकि इसके माध्यम से हमने जन बाजार के इलेक्ट्रिक सिटी कार सेगमेंट में प्रवेश किया है. 'ई2ओ प्लस' हमारे 'राइज' सिद्धांत को साकार करती है. हमारी डेवलपमेंट टीम ने ऐसी सिटी कार विकसित की है जोकि सतत पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने और मोबिलिटी के भविष्य को पुनर्परिभाषित करने के लिए तैयार है."

एमएंडएम लिमिटेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा महिन्द्रा इलेक्ट्रिक के निदेशक प्रवीण शाह ने बताया, "ई2ओ प्लस ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी में एडवांसमेंट का परफेक्ट संयोजन है. इसे न्यूनतम रनिंग कॉस्ट के साथ संयोजित किया गया है. ई2ओ प्लस को हमारे संभावित ग्राहकों के फीडबैक को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का इससे बेहतर कोई और समय नहीं है क्योंकि यह न सिर्फ स्मार्ट सिटी कार के उद्देश्यों को बल्कि पर्यावरण के प्रति भी सकारात्मक योगदान करने की जरूरत को पूरा करती है."



ई2ओ प्लस की खूबियों में टेलीमैटिक्स के माध्यम से रिमोट डायग्नोस्टिक्स, स्मार्ट फोन एप्प से कनेक्टिविटी, नया एवं एडवांस्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग, पहाड़ी क्षेत्रों में आसान ड्राइविंग के लिए हिल होल्ड कंट्रोल, रिवर्स चार्ज के लिए रिवाइव और ऑटोमेटेड मैसेज आदि शामिल हैं.

ई2ओ प्लस को चार्ज करना बेहद आसान है. इसे मोबाइल फोन की तरह चार्ज किया जा सकता है. यह चार ट्रिम लेवल्स (पी2, पी4, पी6, पी8) और 4 आकर्षक रंगों- कोरल ब्लू, स्पार्कलिंग वाइन, आर्कटिक सिल्वर और सॉलिड व्हाइट में उपलब्ध है.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment