मारुति ने सियाज का हाइब्रिड मॉडल पेश किया

Last Updated 01 Sep 2015 03:06:38 PM IST

देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी प्रीमियम मॉडल सियाज का हाइब्रिड डीजल मॉडल बाजार में उतारा है.


मारुति ने सियाज का हाइब्रिड मॉडल पेश किया (फाइल फोटो)

जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत आठ लाख 23 हजार से 10 लाख 70 हजार 500 रुपये तक है.

हाइब्रिड कार सियाज एसएचवीएस सात रंगों में उपलब्ध है और 1.3 लीटर डीडीआईएस 200 ईंजन वाली यह कार पाँच संस्करणों में उतारी गयी है.

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कंपनी की प्रीमियम वर्ग की इस कार को बाजार में पेश करते हुये कहा कि सियाज एसएचवीएस ग्राहकों और पर्यावरण दोनों के लिए बेहतर है. कंपनी ने एक साल पहले (अक्टूबर 2014) सियाज को उतारा था और कंपनी का प्रीमियम वर्ग का यह मॉडल देश तथा विदेशों में काफी लोकप्रिय हो रहा है. एक साल के भीतर कंपनी इस मॉडल की 60 हजार कार बेच चुकी है.

सियाज एसएचवीएस के लांच के मौके पर भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अंबुज शर्मा भी मौजूद थे.यह कार 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. कंपनी का दावा है कि अपने वर्ग में यह सबसे ईंधन किफायती वाहन है.

श्री आयुकावा ने कहा कि पाँच अलग-अलग संस्करणों में उतारी गयी इस कार में याियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुये डुअल एयर बैग, रियर पार्किंग सेंसर और फॉग लैम्प लगाये गये हैं. साथ ही इसकी बॉडी टोटल इफेक्टिव तकनीक (टीईसीटी) पर बनाई गई है.

उन्होंने कहा कि इसमें गियर शिफ्ट इंडीकेटर दिया गया है जो चालकों को ड्राइव के दौरान जरूरत के मुताबिक गियर बदलने की सूचना देता है. इसे सात अलग-अलग रंग में पेश किया गया है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में इसके वीडीआई संस्करण की कीमत 8.23 लाख रुपये, वीडीआई (ओ) की आठ लाख 37 हजार 500 रुपये, वीडीआई प्लस की आठ लाख 81 हजार 500 रुपये, जेडडीआई की नौ लाख 52 हजार 500 रुपये और जेडडीआई प्लस की कीमत 10 लाख 17 हजार 500 रुपये है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment