मारुति ने सेलेरियो का डीजल संस्करण उतारा

Last Updated 03 Jun 2015 03:07:25 PM IST

देश की यी कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने लोकप्रिय मॉडल सेलेरियो का डीजल संस्करण बाजार में पेश किया है.


मारुति ने सेलेरियो का डीजल संस्करण उतारा (फाइल फोटो)

जिसकी दिल्ली में कीमत चार लाख 65 हजार 393 रुपये से पांच लाख 71 हजार 484 रुपये तक (एक्स शो रूम) है.

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कीनिची आयूकावा ने आज सेलेरियों को डीजल इंजन के साथ बाजार में उतारते हुये कहा कि यह सबसे अधिक ईंधन किफायती कार है. कंपनी का दावा है कि डीडी आईएस 125 इंजन वाली डीजल सेलेरियो एक लीटर ईंधन में 27.62 किलोमीटर तक का माइलेज देती है. मारुति ने अपने पहले डीजल इंजन वाली कार का इसी के साथ ग्लोबल लाँच भी किया है.

श्री आयूकावा ने बताया कि यह पहला डीजल इंजन है जिसे सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने विकसित किया है. उन्होंने कहा कि सेलेरियो का डीजल संस्करण उतारे जाने के बाद तीन सबसे ईंधन किफायती मॉडल मारुति के हो गये हैं. सेलेरियो डीजल के अलावा डिजायर (डी) और प्रीमियम सेडान सियाज (डी) दो अन्य सबसे ईंधन किफायती मॉडल हैं.

मारुति ने पिछले साल फरवरी में सेलेरियो को बाजार में उतारा था और अब तक 95 हजार से अधिक इस मॉडल की कार बेच चुकी है. इसमें करीब एक तिहाई संख्या ऑटो गियर शिफ्ट की है.

श्री आयूकावा ने बताया कि ‘मेड इन इंडिया’ और ‘मेड फॉर इंडिया’ के तहत मारुति सुजुकी और उसके उपकरण आपूर्तिकर्ताओं ने मिलकर डीडीआईएस 125 को विकसित करने पर कुल मिलाकर 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है और कार बनाने में अब 97 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी पूज्रे इस्तेमाल किये जाते है.

छह रंगों में उतारे गये सेलेरियो के डीजल इंजन वाले एलडीआई वाले मॉडल की कीमत 465393 रुपये है. सेलेरियो बीडीआई की कीमत 495415 रुपये और सेलेरियो जेडडीआई का दाम 525442 रुपये है. सेलेरियो जेडडीआई (ऑप्शनल) कीमत 571484 करोड़ रुपये है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment