अमेरिका का सिलिकान वैली बैंक दिवालिया होकर बंद

Last Updated 13 Mar 2023 08:54:58 AM IST

अमेरिका का द सिलिकान वैली बैंक (एसवीबी) दिवालिया होने के बाद बंद कर दिया गया है।


अमेरिका का द सिलिकान वैली बैंक

दुनिया के जाने-माने प्रौद्योगिकी स्टार्टअप और उद्यम पूंजी कंपनियां इस बैंक को अच्छी तरह से जानती हैं।

एसवीबी के दिवालिया होने के बाद इसके नियामक ने बैंक की संपत्ति को जब्त कर उसे बंद कर दिया है। करीब एक दशक पहले ‘वाशिंगटन म्यूचुअल’ के ढहने के बाद ये किसी सबसे बड़े वित्तीय संस्थान का पतन है। इससे समझा जा सकता है कि यह कितनी बड़ी विफलता है।

बैंक में खाता रखने वाले कुछ स्टार्टअप को अपने कर्मचारियों को भुगतान करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें डर है कि अगर वे अपने धन का इस्तेमाल नहीं कर सके, तो उन्हें अपनी परियोजनाओं को रोकना पड़ सकता है।

बैंक विफल क्यों हुआ, कौन सबसे अधिक प्रभावित हुआ, और क्या यह घटना अमेरिका में व्यापक बैंकिंग प्रणाली को प्रभावित कर सकती है या नहीं? आइए इस सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

सिलिकन वैली बैंक पिछले एक साल में प्रौद्योगिकी शेयरों में गिरावट के साथ ही महंगाई से निपटने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करने की फेडरल रिजर्व की आक्रामक योजना से बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

बैंक ने पिछले कुछ वर्षो में अरबों डालर मूल्य के बान्ड खरीदे थे और इसके लिए ग्राहकों की जमा राशि का उपयोग किया।

सामान्य रूप से बैंक ऐसा ही करते हैं। ये निवेश आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन ब्याज दर बढ़ने के कारण इन निवेशों का मूल्य गिर गया। क्योंकि आज के अधिक ब्याज की तुलना में उन पर कम ब्याज मिल रहा था। इससे बैंक को भारी नुकसान हो गया।

एपी
न्यूयार्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment