सीतारमण ने अमेरिकी सीईओ से की मुलाकात, भारत में निवेश करने का दिया न्योता

Last Updated 14 Oct 2021 10:28:34 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में जी20 के तहत चौथी जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफसीएमबीजी) की बैठक में भाग लिया।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (File photo)

एफएमसीबीजी ने बुधवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था में विकास, वैश्विक कॉमन्स, कमजोर देशों को समर्थन और अंतर्राष्ट्रीय कराधान पर चर्चा की।

वित्त मंत्री ने उल्लेख किया कि वसूली के लिए, सभी के लिए समान टीके सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण चुनौती है और समर्थन बनाए रखना, लचीलापन बनाना, उत्पादकता बढ़ाना और संरचनात्मक सुधार हमारे नीतिगत लक्ष्य होने चाहिए।

जलवायु परिवर्तन पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए, वित्त मंत्री ने यूएनएफसीसीसी की केंद्रीयता को याद दिलाया कि जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी पर मौजूदा अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफलता हमारे सामूहिक प्रयासों को कमजोर करती है। वित्त मंत्री ने आगे की चर्चाओं का मार्गदर्शन करने के लिए जलवायु न्याय का समर्थन किया।



सीतारमण ने दो-स्तंभ समाधान पर वक्तव्य में निर्धारित समझौते के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए ओईसीडी की सराहना की। यह समझौता अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण से उत्पन्न होने वाली कर चुनौतियों और बेस इरोजन और प्रॉफिट शिफ्टिंग मुद्दों से निपटने में मदद करता है।

बाद में, वित्त मंत्री ने यूएसआईबीसी और फॉलोसीआईआई द्वारा वाशिंगटन डीसी, यूएस में आयोजित गोलमेज सम्मेलन को भी संबोधित किया। इसमें बीमा, निजी इक्विटी, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और फार्मा क्षेत्रों के सीईओ और व्यापारिक नेताओं ने भाग लिया।

व्यापार जगत के नेताओं ने भविष्य के विकास के लिए दृष्टि रखने के लिए मंत्री को धन्यवाद दिया और सरकार को कोविड-19 महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए बधाई दी और भारत में अपने निवेश को बढ़ाने में गहरी रुचि व्यक्त की।

अपनी अमेरिकी यात्रा के हिस्से के रूप में, सीतारमण विभिन्न निवेश संभावनाओं का पता लगाने और भारत में पहल करने के लिए विभिन्न निगमों के प्रमुखों से भी मिल रही हैं। इसके हिस्से के रूप में, उन्होंने कर्टिस एल. बसर, मुख्य वित्तीय अधिकारी, वनकार्ली से मुलाकात की, जिसमें सीबीएम, एनएमपी में संस्थागत ढांचे के निर्माण, इन्वेस्टमेंट चार्टर की दिशा में काम और आईएफएससी, गिफ्टसिटीगुजरात में अवसरों के एक स्पेक्ट्रम जैसे व्यापार सुधारों की दिशा में वाशिंगटन डीसी सरकार की पहल का उल्लेख किया गया था।

सीतारमण ने बोइंग के मुख्य रणनीति अधिकारी बी. मार्क एलन से भी मुलाकात की। चर्चा मोटे तौर पर कौशल, अनुसंधान और विकास (आर एंड डी), विनिर्माण स्वचालन, नवाचार और एयरोस्पेस सेक्टर के क्षेत्रों में हुई थी।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment