12 मई से शुरू होगा 15 ट्रेनों का संचालन

Last Updated 11 May 2020 12:17:38 AM IST

आखिरकार रेलवे को नियमित तौर पर ट्रेनों के संचालन के लिए दरवाजे खोलने ही पड़े। लेकिन फिलहाल 15 विशेष एसी ट्रेनों को ही नई दिल्ली से 12 मई से संचालित किया जाएगा।


12 मई से शुरू होगा 15 ट्रेनों का संचालन

गंतव्य पर पहुंचने के बाद वापसी में ये ट्रेनें नई दिल्ली आएंगी। इस तरह से दोनों ओर से 30 ट्रेनें संचालित होगी। फिर धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ट्रेन में एसी श्रेणी के कोच होंगे और किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के समान होगा।

रेल मंत्रालय के अनुसार, 12 मई को नई दिल्ली से 15 विशेष ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सकिंदराबाद, बेंगलुरु , चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी। गंतव्य पर पहुंचने के बाद वापसी में ये ट्रेनें नई दिल्ली आएंगी। इसके बाद भारतीय रेलवे कोविड-19 देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए रूटों और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा।

इन ट्रेनों में बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

भारतीय रेल धीरे-धीरे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है। लेकिन मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान व्यवस्था के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर सामान्य रूप से चलती रहेंगी। अब तक 400 यात्री ट्रेनें चलीं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment