नवम्बर में वृद्धि दर फिसलकर 16 माह के निम्न स्तर 3.5% पर

Last Updated 01 Jan 2019 01:10:36 AM IST

कच्चा तेल और उर्वरकों के उत्पादन में गिरावट के साथ आठ बुनियादी उद्योगों की नवम्बर की वृद्धि दर 3.5 प्रतिशत रही।




मंद पड़ा बुनियादी उद्योगों का पहिया

यह बुनियादी उद्योगों की 16 महीने की न्यूनतम दर है। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।
इससे पहले प्रमुख उद्योगों की इससे कम वृद्धि जुलाई 2017 में थी जबकि वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत थी। वैसे चालू-वित्त वर्ष में अप्रैल-नवम्बर के आठ माह की अवधि में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि पिछले साल इसी अवधि के 3.9 प्रतिशत की तुलना में 5.1 प्रतिशत रही। पिछले साल नवम्बर में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, परिशोधन उत्पाद, उर्वरक, इस्पात तथा बिजली- इन आठ उद्योगों का उत्पादन 6.9 प्रतिशत की दर से बढ़ा था। सरकारी आंकड़ों के के अनुसार कच्चा तेल और उर्वरकों के उत्पादन में आलोच्य महीने के दौरान सालाना आधार पर क्रमश: 3.5 प्रतिशत और 8.1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।

इनके अलावा प्राकृतिक गैस, परिशोधन उत्पाद, इस्पात और सीमेंट उद्योग की वृद्धि दर इस दौरान कम होकर क्रमश: 0.5 प्रतिशत, 2.3 प्रतिशत, छह प्रतिशत और 8.8 प्रतिशत पर आ गई। मुख्य क्षेत्रों में वृद्धि दर सुस्त पड़ने का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) पर भी बुरा असर पड़ेगा क्योंकि कुल कारखाना उत्पादन में इन बुनियादी उद्योगों की हिस्सेदारी करीब 41 प्रतिशत है।
हालांकि आलोच्य महीने के दौरान कोयला और बिजली उत्पादन की वृद्धि दर बढ़कर क्रमश: 3.7 प्रतिशत और 5.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। पिछले साल नवम्बर महीने में ये दरें क्रमश: 0.7 प्रतिशत और 3.9 प्रतिशत थीं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment