रिजर्व बैंक की गरिमा से समझौता नहीं

Last Updated 13 Dec 2018 01:47:10 AM IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद कहा कि केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता एवं गरिमा बनायी रखी जाएगी।


भारतीय रिजर्व बैंक के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास (file photo)

इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इस मुद्दे पर  सरकार के साथ खुली चर्चा होगी।
पूर्व प्रशासनिक अधिकारी एवं आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव रहे दास को गवर्नर ऊर्जित पटेल के इस्तीफे के कारण मंगलवार को सरकार ने इस पद पर नियुक्त किया था। उन्होंने यहां 25वें गवर्नर के रूप में बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से चर्चा में एक सवाल पर कहा कि राजनीतिक चर्चा पर वह कुछ नहीं बोलेंगे। उनसे सरकार के साथ तनाव से केंद्रीय बैंक की छवि खराब होने के बारे में पूछा गया था।

उन्होंने कहा कि सरकार के साथ खुली चर्चा होगी। इसके साथ ही रिजर्व बैंक के सभी हितधारकों के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। गुरुवार को वह मुंबई में स्थित सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मुंबई से बाहर स्थित मुख्यालय वाले सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की जाएगी। उसके बाद निजी क्षेत्रों के बैंक प्रमुखों के साथ भी विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक ने बहुत कुछ किया है लेकिन अब भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

वार्ता
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment