दिल्ली में उत्तर प्रदेश के मुकाबले जल्द सस्ता होगा पेट्रोल, डीजल

Last Updated 04 Dec 2018 04:09:51 PM IST

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल जल्दी ही उत्तर प्रदेश के मुकाबले फिर से सस्ता हो जायेगा। इसका कारण मूल्यानुसार शुल्क (वैट) ढांचा है जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में इन दोनों ईंधनों के दाम में अच्छी-खासी कटौती हो रही है।


लगातार 13वें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम (फाइल फोटो)

परंपरागत रूप से दिल्ली में अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल और डीजल सस्ता रहता आया है। इसका कारण दिल्ली में बिक्री कर यानी वैट की दर कम होना रहा है। भाजपा शासित राज्यों द्वारा पांच अक्तूबर को वैट में कटौती से गाजियाबाद और नोएडा में ईंधन अपेक्षाकृत सस्ता हो गया था। उत्तर प्रदेश के ये दोनों शहर दिल्ली से सटे हैं।      
पेट्रोल, डीजल के दाम में कटौती के दिन पांच अक्तूबर को दिल्ली के मुकाबले उत्तर प्रदेश में पेट्रोल के दाम जहां 3 रुपये लीटर और डीजल 2.3 रुपये लीटर सस्ता हो गया था वहीं अब यह अंतर कम होकर पेट्रोल पर केवल 44 से 57 पैसे तथा डीजल पर करीब एक रुपये रह गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों के दैनिक मूल्य संशोधन के विश्लेषण से इस स्थिति का पता चलता है।      
दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 71.72 रुपये लीटर रही रही जबकि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 71.15 रुपये तथा नोएडा में 71.28 रुपये लीटर रही। राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर डीजल की कीमत 66.39 रुपये रही। वहीं गाजियाबाद और नोएडा में यह क्रमश: 65.31 रुपये तथा नोएडा में 65.44 रुपये लीटर रही।      

उद्योग सूत्रों ने कहा कि कच्चे तेल के दाम में गिरावट जारी रहती है तो यह अंतर अगले कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगा। अगले सप्ताह दिल्ली में ईंधन के दाम उससे सटे उत्तर प्रदेश के आसपास के शहरों के मुकाबले नीचे आ जायेंगे।     

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने की वजह से पूरे देश में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो रहा है। लेकिन अलग अलग राज्यों में वैट की दर अलग अलग होने की वजह से ईंधन के दाम में होने वाली कटौती भी अलग अलग होती है।     

कंपनी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 27 प्रतिशत लगाता है वहीं डीजल पर 16.75 प्रतिशत वैट लगता है और इसके ऊपर वातावरण को बेहतर बनाये रखने के लिये 250 रुपये प्रति किलोलीटर शुल्क लगाया जाता है।     

वहीं, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर 23.78 प्रतिशत अथवा 14.41 रुपये लीटर जो भी अधिक हो की दर से वैट लगाया जाता है। डीजल पर यह 14.05 प्रतिशत या 8.43 रुपये लीटर जो भी अधिक हो, की दर से लगाया जाता है।      

सूत्रों का कहना है कि जब दाम घट रहे होते हैं तो उत्तर प्रदेश में वैट को स्थिर दर से लगाया जाता है, इससे मूल्यानुसार के मुकाबले दाम ऊंचे रहते हैं। इससे दिल्ली के मुकाबले उत्तर प्रदेश में दाम में गिरावट कम आती है। यही वजह है कि पेट्रोल, डीजल के दाम दिल्ली में एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुकाबले नीचे आ जायेंगे।       

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढने पर अगस्त से लेकर चार अक्तूबर तक दिल्ली में पेट्रोल का दाम 84 रुपये लीटर और मुंबई में 91.34 रुपये लीटर की ऊंचाई पर पहुंच गया था। डीजल का दाम दिल्ली में 75.45 रुपये और मुंबई में 80.10 रुपये की लीटर की सर्वकालिक ऊंचाई को छू गया था लेकिन उसके बाद पहले केन्द्र सरकार ने उत्पाद शुल्क कम किया और फिर राज्यों ने वैट में कटौती की।       

बाद में अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम नीचे आने से दोनों ईंधनों के दाम और कम हो गये।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment