संसदीय समिति के सामने पेश हुए RBI गर्वनर उर्जित पटेल, पूछे नोटबंदी से जुड़े सवाल

Last Updated 27 Nov 2018 03:27:16 PM IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल मंगलवार को वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाले संसदीय स्थायी समिति के सामने पेश हुए।


RBI गर्वनर उर्जित पटेल संसदीय समिति के समक्ष पेश (फाइल फोटो)

उर्जित पटेल ने मंगलवार को संसद की एक समिति के समक्ष पेश हुए और नोटबंदी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की स्थिति समेत अन्य मामलों के बारे में जानकारी दी। सूत्रों ने यह बताया। पटेल को 12 नवंबर को समिति के समक्ष उपस्थित होना था।

सूत्रों ने कहा कि वित्त पर संसद की स्थायी समिति के एजेंडे में नवंबर 2016 में पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट को चलन से हटाने, आरबीआई में सुधार, बैंकों में दबाव वाली परिसंपत्तियों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सूचीबद्ध है।

आरबीआई गवर्नर समिति के समक्ष ऐसे समय पेश हो रहे हैं जब केंद्रीय बैंक और वित्त मंत्रालय के बीच कुछ मुद्दों को लेकर गहरा मतभेद है।

इन मुद्दों में आरबीआई के पास पड़े आरक्षित कोष का उचित आकार क्या हो और लघु और मझोले उद्यमों के लिये कर्ज के नियमों में ढील के मामले शामिल हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली 31 सदस्यीय समिति के सदस्य हैं।
     
 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment