खुशखबरी! 2019 में आएगी नौकरियों की बहार, तैयार रखें अपना CV

Last Updated 22 Nov 2018 03:10:22 PM IST

अगले साल यानी 2019 में करीब 4 वर्ष के अंतराल के बाद विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्तियां बढेंगी। गुरूवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आईटी, वाहन, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध होंगे।


फाइल फोटो

‘इंडिया स्किल रिपोर्ट‘ में कहा गया है कि अगले साल के लिए करीब 64 प्रतिशत नियोक्ताओं का रुख नियुक्तियों को लेकर सकारात्मक है।

20 प्रतिशत का कहना है कि वे अगले साल भी 2018 के बराबर नियुक्तियां करेंगे। बहुत थोड़ी संख्या में नियोक्ता मानते हैं कि वे अगले साल कम संख्या में नौकरियां देंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि आगामी वर्ष में नयी नौकरियों देने की इच्छा दोगुना से अधिक यानी 15 प्रतिशत हो गई है। 2017 में यह इच्छा मात्र सात प्रतिशत थी।      

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल नयी नियुक्तियों का स्तर हालांकि 2010-11 के बराबर नहीं पहुंच पाएगा लेकिन यह पिछले दो-तीन साल की तुलना में अच्छा रहेगा।   

   

पीपलस्ट्रॉन्ग के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी पंकज बंसल ने कहा, ‘‘समीक्षाधीन साल के लिए नौकरियों देने की इच्छा बढी है जो अच्छी बात है। विशेष रूप से प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नयी नौकरियां बढेंगी।’’      

राष्ट्रव्यापी स्तर पर किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि रोजगारन्मुखता के मामले में शीर्ष तीन राज्य आंध्र प्रदेश, पश्चिम और दिल्ली हैं।      

इंडिया स्किल रिपोर्ट, 2019 एचआर समाधान और एचआर प्रौद्योगिकी कंपनी पीपलस्ट्रॉन्ग, वैश्विक प्रतिभा आकलन कंपनी व्हीबॉक्स ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ संयुक्त रूप से तैयार की है। इसमें यूएनडीबी, एआईसीटीई तथा एआईयू की भी भागीदारी है। 

 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment