अमेरिका ने 50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट रद्द की

Last Updated 01 Nov 2018 03:50:03 PM IST

अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुये भारत से आयातित कम से कम 50 उत्पादों पर उपलब्ध शुल्क-मुक्त की रियायत खत्म कर दी।


50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट रद्द

फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है, जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है। इन उत्पादों को अब तक तरजीही सामान्यकृत पण्राली (जीएसपी) के तहत शुल्क से छूट दी गयी थी।       

डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को इस संबंध में राष्ट्रपति उद्घोषणा जारी की। जिसके बाद एक नवंबर से इन उत्पादों को विशेष श्रेणी से हटाने का काम शुरू हो गया है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, 'एक नंवबर से इन उत्पादों को जीएसपी कार्यक्रम के तहत शुल्क मुक्त आयात का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, सर्वाधिक पसंदीदा राष्ट्र के लिये निर्धारित शुल्क दरों पर आयात जारी रखा जा सकता है।'    

उत्पादों की समीक्षा से पता चलता है कि राष्ट्रपति की घोषणा देश विशेष नहीं होकर उत्पाद विशेष है।     

 

भारत, अमेरिका की जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी है इसके चलते अमेरिकी सरकार के इस फैसले से उस पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।      
 

जीएसपी, अमेरिकी व्यापार तरजीही कार्यक्रम का सबसे पुराना और बड़ा कार्यक्रम है। जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढावा देने के लिये डिजाइन किया गया है।       

जिन उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गयी है, उनमें भारत के कम से कम 50 उत्पाद है। 2017 में जीएसपी के भारत का अमेरिका को शुल्क मुक्त निर्यात 5.6 अरब डॉलर से अधिक रहा।

भाषा
वॉंशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment